Move to Jagran APP

धारचूला-लिपुलेख मार्ग पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नेपाल के साथ बैठकर सुलझाया जाएगा मसला

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि धारचूला-लिपुलेख मार्ग को लेकर नेपाल के लोगों के बीच कुछ गलतफहमी हुई है जिसे मिल-बैठकर दूर कर लिया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 09:26 PM (IST)
धारचूला-लिपुलेख मार्ग पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नेपाल के साथ बैठकर सुलझाया जाएगा मसला
धारचूला-लिपुलेख मार्ग पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नेपाल के साथ बैठकर सुलझाया जाएगा मसला

देहरादून, जेएनएन। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता है। धारचूला-लिपुलेख मार्ग को लेकर नेपाल के लोगों के बीच कुछ गलतफहमी हुई है, जिसे मिल-बैठकर दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत काफी आगे बढ़ा है। अर्थव्यवस्था में 9वें स्थान पर रहने वाला भारत आज पांचवें स्थान पर है। केंद्र सरकार का लक्ष्य भारत की अर्थव्यवस्था को टॉप-3 में लाना है। 

loksabha election banner

भाजपा के गढ़वाल संभाग की वर्चुअल रैली को सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले तीर्थयात्री नाथुला दर्रा से होते हुए मानसरोवर जाते थे। ये रास्ता काफी लंबा था, लेकिन अब बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) ने लिपुलेख तक एक लिंक रोड बनाई है। यह सड़क 80 किमी लंबी है, जिसे भारतीय क्षेत्र में बनाया गया है। इस सड़क को लेकर नेपाल में कुछ गलतफहमी पैदा हो गई, लेकिन इसे मिल-बैठकर सुलझा लिया जाएगा।  

परिश्रम और पराक्रम की धरती है उत्तराखंड 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि और वीर भूमि है। ये परिश्रम और पराक्रम की धरती है। जब उत्तराखंड राज्य का निर्माण हुआ था, तो वे संयुक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उत्तराखंड के हर क्षेत्र में उन्हें जाने का अवसर मिला। राजनाथ सिंह ने कहा उत्तराखंड सरकार के कार्यों की तारीफ की। उन्होंने कहा, भराड़ीसैंण में जो कोविड केयर सेंटर स्थापित हुआ है, उसकी सराहना केंद्र से वहां गई टीम ने भी की है। उत्तराखंड तेजी से विकास के मार्ग पर बढ़ रहा है।

किसानों के लिए उठाए गए कई कदम 

उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग के एक्ट को बहुत उम्मीद से देखा जा रहा है। किसानों के लिए बीज पर सब्सिडी को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दी गई है। गौरा देवी कन्याधन योजना भी प्रमुख है। प्रदेश में पलायन को रोकने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। इसके साथ ही स्थानीय युवाओं और घर लौटे प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। प्रवासियों को वापस लाने में भी राज्य सरकार ने सराहनीय काम किया गया है। 

मानसरोवर के लिए तैयार किया एक और मार्ग 

रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशानुसार केदारनाथ पुननिर्माण का काम हुआ है। मानसरोवर के लिए अब बीआरओ ने लिपुलेख तक एक लिंक रोड़ का निर्माण कर दिया है। धारचूला-लिपुलेख मार्ग बनने से मानसरोवर के लिए एक अन्य मार्ग तैयार हो गया है, जिससे इस यात्रा में सिर्फ छह दिन का समय कम लगेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में इन्वेस्टर्स समिट का महत्वपूर्ण आयोजन किया गया। भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई गई। गैरसैंण में ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाई गई है। अटल आयुष्मान योजना में 40 लाख गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।  

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों की पूरे विश्व में सराहना 

केंद्रीय मंत्री ने वर्तमान सरकार के पिछले एक साल में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन छह सालों में देश ने काफी प्रगति की है। अंतरराष्ट्रीय साख बढ़ने के साथ ही अर्थव्यवस्था को नौवें स्थान से 5वें स्थान पर लाया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए पीएम मोदी ने जिस सूझबूझ के साथ कदम उठाए हैं, उसकी प्रशंसा डब्ल्यूएचओ के साथ ही पूरी दुनिया में हो रही है। स्वास्थ्य ढांचे को भीमजबूत किया गया है। 

घोषणा पत्र के 85 फीसद वायदे किए पूरे- सीएम रावत  

वहीं, सीएम त्रिवेंद्र रावत ने केंद्र की मोदी सरकार की उपलब्धियों को सबके सामने रखा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए पीएम मोदी ने सही समय पर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। लॉकडाउन से संक्रमण की दर को नियंत्रित किया गया। पूरे देश में लॉकडाउन आसान फैसला नहीं था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तीन साल से अधिक का कार्यकाल पूर्ण कर लिया है। अपने घोषणा पत्र में जनता से जो वायदे किए गए थे, उनमें से 85 फीसद वायदे पूरे कर लिए गए हैं। 

प्रवासियों को रोजगार देने पर फोकस 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते लाखों प्रवासी राज्य में वापस लौटे हैं। उन प्रवासियों को रोजगार के अवसर देने के लिए राज्य सरकार लगातार कोशिश कर रही है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य में धन का कोई अभाव नहीं है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी की है। कोविड केयर सेंटरों में 17 हजार बेड उपलब्ध हैं। हर जिले में आइसीयू की व्यवस्था की गई है। वेंटिलेटर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। पिछले चार माह में प्रदेश में 400 डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा। 

वर्चुअल रैली में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट, माला राज्यलक्ष्मी शाह, तीरथ सिंह रावत, अजय टमटा, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत और भाजपा के तमाम नेता जुड़े थे। 

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने विश्व पटल पर छोड़ी अमिट छाप 

हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की के साथ ही अन्य स्थानों पर भी भाजपा नेता वर्चुअल रैली में शामिल हुए। ऋषिकेश में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल बैराज स्थित अपने कैंप कार्यालय में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए कार्यकर्ताओं के साथ रैली का हिस्सा बने। इस दौरान अग्रवाल ने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संकल्प भी लिया।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस जांच को लेकर प्रीतम सिंह ने साधा निशाना, तो मुन्ना सिंह चौहान ने किया पलटवार

उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार उत्तराखंड के लिए वरदान साबित हुई है उनके नेतृत्व में देश लगातार प्रगति कर रहा है और आगे बढ़ रहा है। उत्तराखंड में केंद्र सरकार की कई योजनाओं के क्रियान्वयन से राज्य का चहुमुखी विकास हो रहा है। देशवासियों के हित के लिए अनेकों योजनाएं लागू हुई हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने विश्व पटल पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि छह साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया का जो नारा दिया था। वो वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में वरदान साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला, कहा-उत्तराखंड में खस्ताहाल हैं स्वास्थ्य सेवाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.