Move to Jagran APP

पीएनबी का सर्वर डाउन, कामकाज प्रभावित; ग्राहकों को करना पड़ा परेशानी का सामना

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का सर्वर डाउन होने से शुक्रवार को ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे बैंक की शाखाओं में जहां कामकाज कछुआ गति से हुआ वहीं एटीएम व डेबिट-क्रेडिट कार्ड स्वेप मशीनें अधिकतर समय निष्क्रिय रहीं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 06:05 AM (IST)
पीएनबी का सर्वर डाउन, कामकाज प्रभावित; ग्राहकों को करना पड़ा परेशानी का सामना
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का सर्वर डाउन होने से शुक्रवार को ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

देहरादून, जेएनएन। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का सर्वर डाउन होने से शुक्रवार को ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे बैंक की शाखाओं में जहां कामकाज कछुआ गति से हुआ, वहीं एटीएम व डेबिट-क्रेडिट कार्ड स्वेप मशीनें अधिकतर समय निष्क्रिय रहीं। 

loksabha election banner

हाल ही में पीएनबी में विलय की गई ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के डाटा को पीएनबी के सर्वर में अपलोड किया जा रहा है। गुरुवार को शुरू हुआ यह कार्य आज और चलेगा। इसके चलते गुरुवार से ही बैंक का सर्वर डाउन चल रहा है। इससे हजारों व्यक्तियों के लेन-देन रुके हुए हैं। धन निकासी का बुनियादी काम भी ठीक से नहीं हो पा रहा है। एटीएम से रुपये निकालने की कोशिश करने पर खाते से रुपये तो कट जा रहे हैैं, मगर हाथ कुछ नहीं आ रहा। 

पीएनबी के मुख्य प्रबंधक संजय भाटिया ने बताया कि शनिवार को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स व यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का डाटा पीएनबी के सर्वर में अपलोड करने का कार्य संपन्न हो जाएगा। इसके बाद सर्वर की समस्या दुरुस्त हो जाएगी। 

मंगलवार तक करना होगा इंतजार

पीएनबी के सर्वर में ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक का डाटा भले ही शनिवार को अपलोड हो जाए, लेकिन उपभोक्ताओं को राहत के लिए मंगलवार तक इंतजार करना होगा। दरअसल, आज महीने का चौथा शनिवार है, ऐसे में बैंक बंद रहेंगे। रविवार को साप्ताहिक अवकाश और सोमवार को गुरु नानक जयंती के चलते बैंक बंद रहेंगे। 

एटीएम से पैसे न निकलने की शिकायत 

शुक्रवार को पीएनबी के एटीएम से ऐसी शिकायत भी मिली कि उपभोक्ताओं के एटीएम से पैसे तो नहीं निकले लेकिन खाते वह धनराशि कट गई। इस समय को लेकर कई उपभोक्ताओं ने अपनी पीएनबी शाखा में भी संपर्क किया। इस समस्या के कारण कई उपभोक्ताओं के काम अटक गए क्यों कि उन्हें पैसे चाहिए थे लेकिन वह सर्वर डाउन होने के कारण उन्हें नहीं मिल पाए। हालांकि बैंक का कहना है सर्वर ठीक होते ही उनके खाते में पैसे आ जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: अब चालान के भुगतान के लिए नहीं काटने होंगे चक्‍कर, ऑनलाइन कर सकेंगे इसका पेमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.