Move to Jagran APP

सीएयू ने अगले सत्र के लिए तैयार की योजना

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने अगले सत्र के लिए क्रिकेट गतिविधिया शुरू करने का प्लान तैयार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 07:36 PM (IST)
सीएयू ने अगले सत्र के लिए तैयार की योजना
सीएयू ने अगले सत्र के लिए तैयार की योजना

जागरण संवाददाता, देहरादून: क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने अगले सत्र के लिए क्रिकेट गतिविधिया शुरू करने का प्लान तैयार कर लिया है। इस वर्ष अगर बीसीसीआइ का घरेलू सत्र होता है तो ओपन ट्रायल के माध्यम से सभी वर्गो की टीमें चुनी जाएंगी। भविष्य में अंतर जनपदीय प्रतियोगिता के माध्यम से टीमें का चुनाव किया जाएगा।

loksabha election banner

सीएयू सभी 13 जिला संघों को तकनीकी व आíथक रूप से मजबूत करेगी। इसके लिए सभी जिला संघों में इंफ्रास्ट्रक्चर व मैनपावर बढ़ाई जाएगी। जिला संघों को मैदान लीज पर लेने में सहायता दी जाएगी। इसके अलावा सभी जिलों को जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं करानी होंगी। इनमें ग्रास रूट लेवल से निकलने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा। जिसमें सीएयू के चयनकर्ता मौजूद रहेंगे। सभी जिलों में सितंबर में होंगे ट्रायल

बीसीसीआइ के 2020-21 सत्र के लिए सितंबर माह में सभी जिलों में ओपन ट्रायल होंगे। जिलों को दो जोन गढ़वाल व कुमाऊं में बाटा गया है। पुरुष (सीनियर, अंडर-23, अंडर-19, अंडर-16 व अंडर-14) वर्ग व महिला (सीनियर, अंडर-23, अंडर-19, अंडर-16) वर्ग में ओपन ट्रायल होंगे। जिला स्तर से प्रत्येक जोन से 25 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। चयनित खिलाड़ी जोनल ट्रायल में हिस्सा लेंगे। जोनल ट्रायल से चयनित खिलाड़ी फाइनल ट्रायल में शामिल होंगे। फाइनल ट्रायल से 20 खिलाड़ियों का चयन स्टेट कैंप के लिए किया जाएगा। 2021 के बाद के सत्रों के लिए भी प्लान तैयार

सीएयू ने 2021 के बाद के सत्रों के लिए भी प्लान तैयार कर लिया है, जिसमें जिला संघों का अहम योगदान रहेगा। सीएयू ने सिर्फ पंजीकृत खिलाड़ियों को ही जिला स्तरीय प्रतियोगिता में खिलाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सभी जिलों में चल रही एकेडमी, क्रिकेट क्लब व स्कूलों को अपने-अपने जिलों में पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है। सभी जिला संघ जिला स्तरीय प्रतियोगिता कराने के बाद चयनित खिलाड़ियों को अंतरजनपदीय टूर्नामेंट के लिए भेजेंगे। सीएयू अंतरजनपदीय टूर्नामेंट कराएगी। इसी टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। सीएयू ने वर्तमान व आगामी सत्रों के लिए प्लान तैयार कर लिया है। बीसीसीआइ की एसओपी मिल गई है। अब प्रदेश सरकार की एसओपी मिलने का इंतजार है। यहां से हरी झंडी मिलने के बाद योजना पर काम किया जाएगा। इसको लेकर सभी जिला संघों को अवगत कराया जा चुका है।

महिम वर्मा, सचिव क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.