Move to Jagran APP

Uttarakhand Covid curfew: उत्‍तराखंड में एक हफ्ते और आगे बढ़ा कोविड कर्फ्यू, उच्च स्तरीय बैठक में लिया निर्णय

Uttarakhand Covid curfew उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है। अब कोविड कर्फ्यू 14 सितंबर तक बढ़ाया गया है। आज हुई बैठक यह निर्णण लिया गया। अभी कर्फ्यू 7 सितंबर की सुबह छह बजे तक है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 04:35 PM (IST)
Uttarakhand Covid curfew: उत्‍तराखंड में एक हफ्ते और आगे बढ़ा कोविड कर्फ्यू, उच्च स्तरीय बैठक में लिया निर्णय
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू एक हफ्ते आगे बढ़ााय गया है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Covid Curfew कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि 14 सितंबर सुबह छह बजे तक बढ़ा दी गई है। सरकार के फैसले के बाद शासन ने इस सिलसिले में सोमवार को आदेश भी जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि मंगलवार सुबह छह बजे खत्म हो रही है। इस बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में भी काफी कमी आई है, लेकिन सरकार ने कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय लिया है। कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार कोरोना के मामले कम जरूर हुए हैं, लेकिन विशेषज्ञों की ओर से तीसरी लहर की जताई जा रही आशंका को देखते हुए और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसी के दृष्टिगत कोविड कर्फ्यू की अवधि सप्ताहभर आगे बढ़ाई गई है।

उधर, शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कोविड कफ्र्यू के लिए सभी प्रविधान वही रखे गए हैं, जो वर्तमान में लागू हैं। कफ्र्यू के दौरान लगभग सभी प्रकार की गतिविधियां संचालित हो रही हैं। प्रदेश में सप्ताह में बाजार छह दिन खुल रहे हैं तो शापिंग माल, मल्टीप्लेक्स, सिनेमाहाल, होटल-रेस्टोरेंट 50 फीसद क्षमता के साथ। सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, उद्योग आदि पूरी क्षमता के साथ खुल रहे हैं।

शिक्षण व तकनीकी संस्थानों में भी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। सामाजिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक आयोजनों के लिए भी अनुमति दी गई है। प्रदेश के भीतर आवागमन सुचारू है, जबकि अन्य प्रदेशों से आने वाले व्यक्तियों को राहत दी गई है। नगर निकायों को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि वे सार्वजनिक स्थलों, आवासीय क्षेत्रों, बस व रेलवे स्टेशन, बाजार, मंडी समेत भीड़-भाड़ वाले स्थानों को निरंतर सैनिटाइज कराना सुनिश्चित करें।

--------------------- 

आज से दून विश्वविद्यालय में स्नातक में दाखिले शुरू

दून विश्वविद्यालय में आज से स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहली मेरिट में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को आज और कल दाखिला दिया जाएगा। कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने बताया कि दूसरी मेरिट लिस्ट आठ सितंबर और तीसरी व अंतिम मेरिट लिस्ट दस सितंबर को जारी होगी। इसके लिए विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.doonuniversity.ac.in देखते रहें। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में स्नातक में प्रवेश प्रक्रिया 11 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। दून विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए उत्तराखंड के साथ अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इस बार विश्वविद्यालय में बीकाम, बीए (अंग्रेजी आनर्स), बीए (मनोविज्ञान आनर्स) समेत विभिन्न विदेशी भाषाओं में होने वाले बीए पाठ्यक्रम की मेरिट सबसे ऊंची गई है।

इनमें से कुछ विषयों में उच्चतम मेरिट शत प्रतिशत है। जबकि, आल इंडिया कटआफ 92 से 95 फीसद तक है। दाखिले के लिए सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर साइंस में है। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा शोध के क्षेत्र में भी प्रतिबद्ध है। इसी के परिणाम स्वरूप विश्वविद्यालय में दाखिला लेने को विद्यार्थियों में विशेष रुचि रहती है।

यह भी पढ़ें :-असली और नकली वैक्सीन के बीच अंतर बताने को निजी अस्पतालों को दिया जाएगा प्रशिक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.