Move to Jagran APP

अगर नीट के फॉर्म में की है गलती तो समय रहते करें सुधार

सीबीएसई ने नीट के अभ्यर्थियों को फॉर्म में गलती सुधारने का मौका दिया है। क्योंकि परिणाम घोषित होने के बाद इसमें बदलाव मुमकिन नहीं होगा।

By Edited By: Published: Thu, 17 May 2018 06:47 AM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 05:05 PM (IST)
अगर नीट के फॉर्म में की है गलती तो समय रहते करें सुधार
अगर नीट के फॉर्म में की है गलती तो समय रहते करें सुधार

देहरादून, [जेएनएन]: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) के अभ्यर्थियों को फॉर्म में गलती सुधारने का एक मौका और दिया है। नीट का आयोजन छह मई को किया गया था और अभ्यर्थी अब उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच सीबीएसई ने छात्रों को यह सुविधा प्रदान की है।

prime article banner

बोर्ड की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि व्यक्तिगत विवरण में त्रुटि सुधार के लिए अभ्यर्थी लगातार अनुरोध कर रहे थे। उन्हें यह सुविधा इसलिए भी प्रदान की गई है, क्योंकि परिणाम घोषित होने के बाद इसमें बदलाव मुमकिन नहीं होगा।

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस के दाखिले के लिए 2016 में नीट अनिवार्य किया गया था। सिर्फ जिपमर और एम्स अपनी परीक्षाओं का आयोजन खुद करते हैं। बाकी मेडिकल कॉलेजों में नीट में प्राप्त स्कोर के आधार पर ही प्रवेश मिलते हैं। इस साल से वेटनरी और आयुष यूजी में भी दाखिले नीट के स्कोर पर ही होंगे। दून में इस साल 10 हजार से ऊपर छात्रों ने यह परीक्षा दी है।

पांच जून को इसका परिणाम जारी किया जाना है। इस बीच अभ्यर्थी फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने बताया कि अभ्यर्थी तीन श्रेणियों में बदलाव कर सकते हैं। इनमें जन्म तिथि, उम्मीदवार की श्रेणी और दिव्यांग क्षेणी के अभ्यर्थियों का स्टेट्स शामिल है। 

यह सुविधा 18 मई, शाम पांच बजे तक उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थी के श्रेणी में बदलाव करने पर यदि अधिक शुल्क देय होगा तो वह उन्हें देना होगा। सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि बोर्ड द्वारा कोई शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: समान शिक्षा के अधिकार के लिए लागू की एनसीईआरटी की किताबें

यह भी पढ़ें: अगले सत्र से लागू होगा फीस एक्ट: शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.