Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: देहरादून के तीन राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

तीन राजकीय महाविद्यालय में सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है। लॉकडाउन के चलते बच्चों की पढा़ई बाधित न हो इसलिए ये फैसला लिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 01:55 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: देहरादून के तीन राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू
Uttarakhand Lockdown: देहरादून के तीन राजकीय महाविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

देहरादून, जेएनएन। जौनसार-बावर और पछवादून के तीन राजकीय महाविद्यालय में सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है। दरअसल, कोरोना कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते राज्य के सभी कॉलेज और विद्यालय बंद हैं। इसका विकल्प तलाशने के लिए जिले में मॉडल कॉलेज के रूप में विकसित हो रहे वीर शहीद केसरीचंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर, श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता और राजकीय महाविद्यालय त्यूणी तीनों जगह कॉलेज प्रशासन ने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़कर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। सोमवार से तीनों कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेज का संचालन शुरू हो गया।

loksabha election banner

डाकपत्थर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीआर सेमवाल ने ऑनलाइन क्लासेज संचालन के लिए कला संकाय से डॉ. राजकुमारी भंडारी चौहान, विज्ञान संकाय से डॉ. आरके जोशी और वाणिज्य संकाय से डॉ. आरपी बड़ोली समेत तीन वरिष्ठ प्राध्यापकों को नोडल अधिकारी बनाया है। प्राचार्य सेमवाल ने कहा डाकपत्थर महाविद्यालय को मॉडल कॉलेज के रूप में विकसित करने के लिए ऑनलाइन मीटिंग और ऑनलाइन टीचिंग का फार्मूला लागू किया गया है। छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए महाविद्यालय की वेबसाइट पर सभी प्राध्यापकों के मोबाइल नंबर अंकित किए जा रहे हैं, जिससे विद्यार्थी अपने विषय के प्राध्यापक से ऑनलाइन संपर्क कर घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं। कला संकाय की नोडल अधिकारी डॉ. राजकुमारी भंडारी चौहान ने कहा लॉक डाउन की वजह से महाविद्यालय बंद है।

ऐसे में छात्र-छात्राओं को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ऑनलाइन विभिन्न पाठ्यक्रम पढ़ाए जा रहे हैं। इसी तरह राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में प्राचार्य डॉ. अंजना श्रीवास्तव ने अंग्रेजी संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मीनाक्षी कश्यप व वाणिज्य संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. चमन कुमार को ई-लर्निंग क्लासेज का संयोजक बनाया है। प्राचार्य डॉ. अंजना श्रीवास्तव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए छात्र-छात्रओं से ऑनलाइन क्लासेज के संचालन को सुझाव भी मांगे। प्राचार्य ने कहा ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को असाइनमेंट भी दिए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाने वाले पंकज पहले शिक्षक 

वहीं, श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता के प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड़ ने कहा कॉलेज में समाजशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अरविंद वर्मा द्वारा बनाए गए जूम एप के माध्यम से छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। इसके अलावा विद्यार्थियों की सुविधा को महाविद्यालय की वेबसाइट पर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, स्वयं पोर्टल, ई-पाठशाला, नपटेल पोर्टल लिंक बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:  दुरुस्त होगी इंटरनेट व्यवस्था तो सफल होगी ऑनलाइन पढ़ाई, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.