Move to Jagran APP

Coronavirus: देहरादून में लोकल ट्रांसमिशन की दस्तक, भगत सिंह कॉलोनी सील

भगत सिंह कॉलोनी को सील कर दिया गया है। चार स्थानीय लोगों में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद यहां लोकल ट्रांसमिशन के रफ्तार पकड़ने का खतरा बढ़ गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 12:31 PM (IST)
Coronavirus: देहरादून में लोकल ट्रांसमिशन की दस्तक, भगत सिंह कॉलोनी सील
Coronavirus: देहरादून में लोकल ट्रांसमिशन की दस्तक, भगत सिंह कॉलोनी सील

देहरादून, जेएनएन। अभी तक पृथक रूप से लॉकडाउन की गई भगत सिंह कॉलोनी को सील (संपूर्ण लॉकडाउन) कर दिया गया है। तब्लीगी जमात के संपर्क में आए चार स्थानीय लोगों में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद यहां लोकल ट्रांसमिशन के रफ्तार पकड़ने का खतरा बढ़ गया है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ही यह कड़ा कदम उठाया गया।

loksabha election banner

भगत सिंह कॉलोनी के सीलिंग के आदेश में जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि मंगलवार मध्य रात्रि से 14 अप्रैल की मध्य रात्रि तक यही व्यवस्था लागू रहेगी। कॉलोनी के सभी मागरें पर बैरिकेडिंग लगा दी गई है और किसी को भी बाहर व भीतर जाने की अनुमति नहीं होगी। कॉलोनी के निवासी भी घरों से बाहर नहीं निकल पाएंगे। सिर्फ एक परिवार में से कोई एक सदस्य जरूरी सामान की खरीद के लिए निकल पाएगा।

ऐसी वस्तुओं (राशन, फल-सब्जी) की आपूर्ति भी सरकारी मोबाइल कॉलोनी के भीतर मुहैया कराएगी। जब यह वैन किसी घर के पास से गुजरेगी तो आसपास के लोग एक-एक कर उससे सामान ले पाएंगे। जरूरी वस्तुओं की कॉलोनी में आपूर्ति के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, मोबाइल वैन से दूध की बिक्री के लिए सहायक निदेशक डेयरी विकास को निर्देशित किया गया है। इस तरह कॉलोनी की करीब आठ हजार की आबादी को बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी और इस अवधि में उन्हें सरकारी आपूर्ति पर निर्भर रहना पड़ेगा।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि भगत सिंह कॉलोनी को लेकर किसी भी तरह का रिस्क नहीं उठाया जा सकता। इसी कारण कॉलोनी को अगले सात दिन तक पूरी तरह बंद रखा जाएगा। अधिकारियों से इस आदेश का सौ फीसद पालन कराने को कहा गया है। जो भी शख्स इस आदेश की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बैंक बंद, वैन से मिलेगी एटीएम सुविधा

सीलिंग अवधि में क्षेत्र के बैंक भी बंद रहेंगे और स्थानीय लोगों की जरूरत की पूर्ति के लिए उन्हें कॉलोनी के भीतर ही मोबाइल वैन से एटीएम की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए जिला लीड बैंक अधिकारी को व्यवस्थाएं बनाने को कहा गया है।

कॉलोनी के लोग नहीं समझ रहे गंभीरता

भगत सिंह कॉलोनी में लोकल ट्रांसमिशन की शुरुआत हो गई है। इसके बाद भी जिस समुदाय के लोग इस खतरे की जद में सबसे अधिक हैं, वही इसकी गंभीरता नहीं समझ रहे। कॉलोनी को सील करने के आदेश जारी होने के बाद भी कॉलोनी के भीतर लोगों का जमघट देखा गया। वहीं, इस कॉलोनी में रह रहे अन्य समुदाय के लोग नियमों का पूरा पालन कर रहे हैं। ऐसे में समुदाय विशेष के लोगों की धींगामुश्ती पूरे समाज पर भारी पड़ सकती है।

38 लोगों को किया गया क्वारंटाइन

शहर में लॉकडाउन की गई कॉलोनियों समेत जिले के अन्य इलाकों में लगातार सर्वे किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग की गई। भगत सिंह कॉलोनी, आजाद कॉलोनी, लक्खीबाग आदि जगहों से कुल 38 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। उधर, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 14 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है। जिनमें 12 जमाती या उनके संपर्क में आए लोग हैं। जिला प्रशासन के अनुसार मंगलवार तक जिले में 48,996 लोगों को निगरानी में रखा गया है। जिलाधिकारी ने सीएमओ, सीडीओ समेत अन्य अफसरों की बैठक लेकर कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर दून अस्पताल के अलावा अन्य अस्पतालों को भी भी अलर्ट पर रहने के लिए निर्देश दिए हैं।

दून अस्पताल में तैयारियों एवं व्यवस्थाओं समेत उपकरणों की उपलब्धता के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली। वहीं श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल, हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट एवं कोरोनेशन अस्पताल में पर्याप्त दवाईयां, बेड एवं आवश्यक जांच उपकरण आदि के साथ ही कार्मिकों की कमी को पूरी करने के लिए निर्देशित किया। 

कॉलोनी में पहुंचेगी मोबाइल एटीएम सेवा 

पृथक रूप से सील हुई भगत सिंह कॉलोनी में बुधवार को पंजाब नेशनल बैंक की मोबाइल एटीएम सेवा पहुंचेगी। जिससे कॉलोनी के लोग आसानी से केश निकाल सकेंगे। जिलाधिकारी के आदेश पर भगत सिंह कॉलोनी को सील कर दिया गया है। जिसके बाद कॉलोनी के लोग बाहर नहीं जा सकते हैं। ऐसे में कॉलोनी के लोगों को नकदी की दिक्कत न हो, इसके लिए जिलाधिकारी ने जिले के अग्रणी बैंक पीएनबी प्रबंधन को कॉलोनी में मोबाइल एटीएम सेवा भेजने के निर्देश दिए हैं। पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक संतोष सिन्हा ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को भगत सिंह कॉलोनी में मोबाइल एटीएम सेवा वैन भेजी जाएगी। जिससे लोग आसानी से केश निकाल सकते हैं। बताया कि सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक मोबाइल एटीएम सेवा कॉलोनी में रहेगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार जिले में तब्लीगी जमात के 156 लोग क्वारंटाइन Haridwar News

बस्तियों तक पहुंच रही बैंकिंग सेवा

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण से पैदा हुए संकट के बीच बैंक शहर के ग्रामीण इलाकों तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने का काम कर रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा की ओर से विभिन्न जगहों पर सहायता केंद्र लगा कर बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराई गई। अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय भाटिया ने बताया कि आधार आधारित भुगतान व्यवस्था के तहत बैंक के ग्राहक सहायता केंद्र के माध्यम से पैसे निकाल रहे हैं।

सर्दी-जुकाम के लक्षण पर यहां करें संपर्क

जिला प्रशासन ने भगत सिंह कॉलोनी के लोगों से अपील की है कि सर्दी-जुकाम व बुखार के लक्षण होने पर तुरंत 0135-2729250, 0135-2726066 और मो. 7534826066 पर संपर्क करें। ताकि उन्हें तुरंत चिकित्सा सुविधा दी जा सके। इसके अलावा किसी आपात स्थिति पुलिस के टो-फ्री नंबर 112 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: देहरादून के जलसे में शामिल लोगों की तलाश शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.