Move to Jagran APP

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से बचाव को मास्क और शारीरिक दूरी है जरूरी

Coronavirus Outbreak खिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में गठित कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स ने राजकीय इंटर कॉलेज खदरी खड़कमाफ में निश्शुल्क मास्क वितरित किए। शिक्षकों विद्यार्थियों और अन्य लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक भी किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 01:31 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 01:31 PM (IST)
Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से बचाव को मास्क और शारीरिक दूरी है जरूरी
कोरोना वायरस से बचाव को मास्क और शारीरिक दूरी है जरूरी। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Coronavirus Outbreak अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में गठित कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स ने राजकीय इंटर कॉलेज खदरी खड़कमाफ में निश्शुल्क मास्क वितरित किए। शिक्षकों, विद्यार्थियों और अन्य लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूक भी किया।

loksabha election banner

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत की देखरेख में संस्थान की ओर से गठित कोविड 19 कम्युनिटी टास्क फोर्स की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत खदरी श्यामपुर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत कोविड-19 कम्युनिटी टास्क फोर्स के नोडल अधिकारी डॉ. संतोष कुमार की अगुआई में विद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और अन्य स्टाफ को 300 से अधिक मास्क वितरित किए। साथ ही उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जागरूक किया गया। उन्हें इस विकट समय में सावधानी बरतने, सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करने को प्रेरित किया गया। टास्क फोर्स ने छात्र-छात्राओं को बताया कि कोविड- 19 वायरस का संक्रमण कम नहीं हुआ है, लिहाजा जब भी घर से बाहर निकलें या सार्वजनिक स्थान या जन समुदाय के बीच जाएं तो एक दूसरे व्यक्ति से कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रखें। साथ ही शल्य चिकित्सा मास्क का उपयोग करें। बताया गया कि कपड़े के मास्क का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जिसे धोने के बाद दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है। इस दौरान राजकीय इंटर कॉलेज खदरी खड़कमाफ के प्रधानाचार्य मेहताब सिंह और ग्राम प्रधान बबीता देवी ने टास्क फोर्स की मुहिम की सराहना की। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता नवीन मोहन, शांति प्रसाद थपलियाल , एम्स की टीम के सदस्य हिमांशु ग्वाड़ी, विकास सजवाण, त्रिलोक सिंह आदि मौजूद थे।

जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

ग्रामसभा खदरी खड़कमाफ के नागरिकों ने जागरूकता रैली निकालकर कोरोना से बचाव के लिए अन्य नागरिकों को जागरूक किया। सोमवार को ग्रामसभा खदरी खड़कमाफ के युवाओं ने जन-जागरूकता रैली निकाली। रैली का नेतृत्व क्षेत्र पंचायत सदस्य बीना चौहान ने किया। उन्होंने ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया। शिवालिक भागीरथी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक लक्ष्मण राणा ने कहा कि कोरोना महामारी के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी जैसे नारे भी लगाए। उन्होंने ग्रामीणों को मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर सहित सभी एहतियात बरतने की सलाह दी। रैली चोपड़ा फार्म से प्रारंभ होकर क्षेत्र के विभिन्न गलियों से होकर गुजरी। रैली में समाजसेवी विनोद चौहान, राजेंद्र चौहान, शिवानी गुप्ता, ईशा कलूड़ा, सरोजनी थपलियाल, विनोद डबराल, अनूप रावत, सुनील रावत, कमल नेगी आदि शामिल रहे।

सिपाही समेत चार में मिला कोरोना संक्रमण

मुनिकीरेती क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई कोविड जांच में यातायात पुलिस के एक सिपाही और एक स्कूली छात्र समेत चार व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. जगदीश चंद्र जोशी ने बताया कि चंबा में तैनात एक यातायात पुलिस के सिपाही ने मुनिकीरेती में एंटीजन टेस्ट कराया था। जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अतिरिक्त राजकीय इंटर कॉलेज पावकी देवी के एक छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चेकपोस्ट पर भी पर्यटकों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: दून अस्पताल में शुरू हुई सभी विभागों की ओपीडी, हर दिन देखे जाएंगे 25-25 मरीज; ऐसे लें अप्वाइंटमेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.