Move to Jagran APP

CoronaVirus: ईपीएफओ ने भी कोरोना पर जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन दर्ज करें शिकायतें

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ईपीएफओ भी अलर्ट मोड में आ गया है। उसने एडवाइजरी जारी करते हुए ऑनलाइन शिकायतें व अन्य कार्रवाई करने को कहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 03:34 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 03:34 PM (IST)
CoronaVirus: ईपीएफओ ने भी कोरोना पर जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन दर्ज करें शिकायतें
CoronaVirus: ईपीएफओ ने भी कोरोना पर जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन दर्ज करें शिकायतें

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भी अलर्ट मोड में आ गया है। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त मनोज कुमार यादव ने ईपीएफओ सदस्य, पेंशनरों और नियोक्ताओं को दफ्तर आने की जगह ऑनलाइन शिकायतें व अन्य कार्रवाई करने को कहा है। इसके लिए उन्होंने व्हाट्सएप नंबर और फेसबुक पेज जारी किया है। साथ ही जो कर्मचारी कार्यालय आ रहे हैं, उनके लिए गेट पर ही अस्थायी वाशबेसिन बना दिया गया है। वहां पर सेनिटाइजर भी रखे गए हैं।

loksabha election banner

क्षेत्रीय आयुक्त मनोज कुमार ने कोरोना वायरस के बचाव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ से जुड़े काम को लेकर हर दिन सैकड़ों लोग दफ्तर पहुंचते हैं। भीड़ बढऩे से वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। दफ्तर में कम भीड़ आने से संक्रमण फैलने की आशंका कम हो जाएगी। ऐसे में सभी सदस्यों, पेंशनरों और नियोक्ताओं को दफ्तर आने की बजाय ऑनलाइन शिकायतें दर्ज करने की सुविधा दी गई है। जरूरी काम पर ही दफ्तर आने को कहा गया है। इसके लिए दफ्तर में पर्याप्त मास्क, सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई। सभी स्टाफ को मास्क पहनकर और सेनिटाइजर का उपयोग के बाद ही काम करने को कहा गया है। परिसर में वाश बेसिन की व्यवस्था की गई है। कार्मिकों को दफ्तर के दरवाजों को बंद करने के बजाए खुला रखने को कहा गया है। स्टाफ और आने-जाने वालों को हाथ न मिलने के  निर्देश दिए गए हैं। 

यहां दर्ज कराएं शिकायत

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों, पेंशनरों और नियोक्ताओं के लिए व्हाट्सएप नम्बर 06395731375 तथा फेसबुक पेज epforodehradun जारी किया गया है। पूछताछ और शिकायत दर्ज कराने को 0135-2620106 जारी किया गया। इस फोन नम्बर पर दफ्तर खुलने के दौरान शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

ईपीएफओ में सुनवाई अप्रैल में

संगठन ने मार्च में ईपीएफओ से जुड़ी सभी शिकायतें भी टाल दी है। 18 से 30 मार्च के बीच विभागों से जुड़ी 7ए और 14 बी की सुनवाई अब अप्रैल में होगी। इसके लिए सूचना संबंधित विभागों को डाक से भेजी जाएगी।

रजिस्ट्री कार्यालयों में रहेगी पुलिस तैनात

कर्मचारियों की हड़ताल समाप्ति के बाद प्रशासन का अनुमान है कि देहरादून के उप निबंधक (भूमि) के कार्यालयों (सदर, विकासनगर व ऋषिकेश) में भीड़ जुटेगी। लिहाज, लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने को प्रशासन मुस्तैद हो गया है। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल ने निर्देश दिए हैं कि जमीन की रजिस्ट्री कराने वाले लोगों को एक-एक कर ही प्रवेश कराया जाए। व्यवस्था का अनुपालन कराने के लिए उन्होंने एसएसपी को पत्र लिखकर संबंधित कार्यालयों में पुलिस बल मुहैया कराने की भी मांग की है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना की दहशत के बीच स्वाइन फ्लू ने बढ़ाई चिंता

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि गुरुवार से रजिस्ट्री कार्यालयों में 1000 से अधिक लोग जुट सकते हैं। लिहाजा, उन्होंने सभी उप निबंधकों को निर्देश दिए हैं कि वह कार्यालय में सिर्फ क्रेता- विक्रेता, उनके वकील व दो गवाहों को ही प्रवेश करने की अनुमति प्रदान करें। यह व्यवस्था बहाल रहे, इसलिए सदर कार्यालय में तीन, विकासनगर में दो व ऋषिकेश में एक पुलिस कर्मी की तैनाती कराने का आग्रह एसएसपी से किया गया।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एक्टिव मोड में शहरी विकास निदेशालय, 91 निकायों को निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.