Move to Jagran APP

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती को आ रहा बुखार, एम्स ऋषिकेश में कराया भर्ती

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती को बुखार में आ रहे लगातार उतार-चढ़ाव के चलते एम्स ऋषिकेश में भर्ती करा दिया गया है। इससे पहले केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा से लौटने पर उन्हें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 10:58 PM (IST)
पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती को आ रहा बुखार, एम्स ऋषिकेश में कराया भर्ती
श्री बदरीनाथ धाम के दर्शन कर मंदिर परिसर में बहार आती उमा भारती।

हरिद्वार, जेएनएन। पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती को बुखार में आ रहे लगातार उतार-चढ़ाव के चलते एम्स ऋषिकेश में भर्ती करा दिया गया है। इससे पहले केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा से लौटने पर उन्हें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने पर उमा भारती ने खुद को पौड़ी जिला अंतर्गत आने वाले वंदेमातरम कुंज आश्रम में खुद को आइसोलेट कर लिया था। यहां पर उनके स्वास्थ्य की निगरानी पौड़ी जिले के  यमकेश्‍वर ब्लॉक के कोल्ड केयर नोडल अधिकारी डॉ राजीव कुमार कर रहे थे। उनके बुखार में लगातार उतार-चढ़ाव आ रहा है, जिस पर चिकित्सकों की सलाह पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती को सोमवार सुबह करीब 10:30 बजे ऋषिकेश एम्स में भर्ती करा दिया गया।

prime article banner

पूर्व केंद्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती से मुलाकात करने वालों की होगी कोरोना जांच

बदरीनाथ धाम से लौटी पूर्व केंद्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के अब उन सभी व्यक्तियों की तलाश की जा रही है, जो बदरीनाथ-केदारनाथ से ऋषिकेश तक उनके संपर्क में आए थे। सभी की आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। उधर, बदरीनाथ धाम में उमा भारती की पूजा संपन्न कराने वाले धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल स्वत: क्वारंटाइन हो गए हैं। उन्होंने उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के गेस्ट हाउस में भी साध्वी से मुलाकात की थी। 

साध्वी उमा बीते दिनों केदारनाथ के बाद बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आई थीं। इस दौरान उन्होंने दो दिन जोशीमठ में भी प्रवास किया। इसके अलावा श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ, बदरीनाथ, जोशीमठ आदि स्थानों पर उन्होंने स्थानीय निवासियों से भी मुलाकात की। चमोली के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जीएस राणा ने बताया कि बदरीनाथ धाम व जोशीमठ में साध्वी से मुलाकात करने वालों को चिह्नित कर उनका कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। इसके लिए बदरीनाथ व जोशीमठ स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई है।

एसडीएम जोशीमठ अनिल चन्याल ने बताया कि साध्वी से मिलने वाले व्यक्तियों से क्वारंटीन रहने की अपील की गई है। सभी की कोरोना जांच कराई जाएगी। उधर, उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से रविवार को बदरीनाथ हाईवे पर स्थित धारी देवी मंदिर परिसर को सैनिटाइज करवाया गया। शनिवार को बदरीनाथ से ऋषिकेश लौटते हुए साध्वी उमा ने कुछ देर धारी देवी मंदिर में रुककर पूजा की थी। 

50 व्यक्तियों की हुई कोविड जांच, चार की रिपोर्ट पॉजिटिव

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लायंस क्लब रॉयल ने अपना पूरा फोकस कोरोना की निश्शुल्क जांच पर लगा दिया है। रविवार को आयोजित शिविर में 50 व्यक्तियों की एंटीजन जांच कराई गई। जिनमें चार की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। स्थानीय प्रशासन के सहयोग से क्लब के द्वारा देहरादून रोड स्थित एक पेट्रोल पंप पर आयोजित शिविर में एंटीजन टेस्ट के अलावा आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट भी किया गया। लायंस क्लब ऋषिकेश रॉयल के अध्यक्ष अभिनव गोयल ने बताया कि शिविर में 40 वर्षीय व्यापारी, 65 वर्षीय बुजुर्ग और एक ही परिवार के पिता पुत्र पॉजिटिव आए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के सितम के बीच कुछ सुकून

उपजिलाधिकारी वरुण चौधरी ने क्लब की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि यह जनोपयोगी शिविर आगे भी चरणबद्ध श्रखंला के तहत इसी प्रकार आयोजित किए जाते रहेंगे। शिविर में पहुंचे एडीएम वीर ङ्क्षसह बुधियाल, एडीएम गिरीश चंद गुणवंत ने भी क्लब के सामाजिक कार्यों की मुक्त कंठ से सराहना की। शिविर के सफल आयोजन में लायंस क्लब रॉयल के अध्यक्ष अभिनव गोयल, रीजन चेयरपर्सन पंकज चंदानी,जोनल चेयर पर्सन राही कपाडिय़ा, सचिव अंकुर अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रशांत जमदग्नि, कार्यक्रम संयोजक धीरज मखीजा, सुशील छाबड़ा, निशांत मलिक,पुनीत गर्ग आदि का सहयोग रहा।

यह भी पढ़ें: कोराना संक्रमितों की रिकवरी दर में हुआ सुधार, व्यवस्थाओं के मोर्चे पर जूझ रहे अधिकारियों को राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.