Move to Jagran APP

यहां सहकारिता चुनाव प्रक्रिया शुरू, समीकरण साधने में लगी भाजपा-कांग्रेस

गढ़वाल मंडल के छह जिला सहकारी बैंकों की प्रबंध समितियों के लिए नामांकन पत्रों की बिकी के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई। चार दिसंबर को प्रबंध समितियों का चुनाव होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 04:24 PM (IST)
यहां सहकारिता चुनाव प्रक्रिया शुरू, समीकरण साधने में लगी भाजपा-कांग्रेस
यहां सहकारिता चुनाव प्रक्रिया शुरू, समीकरण साधने में लगी भाजपा-कांग्रेस

देहरादून, राज्य ब्यूरो। देहरादून प्रदेश में चल रहे सहकारिता चुनाव के तहत शीर्ष संस्थाओं के चुनाव शुरू हो गए हैं। इस कड़ी में गढ़वाल मंडल के छह जिला सहकारी बैंकों की प्रबंध समितियों के लिए मंगलवार को नामांकन पत्रों की बिकी के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई। चार दिसंबर को प्रबंध समितियों का चुनाव होगा, जबकि पांच दिसंबर को सभापति, उपसभापति और अन्य संस्थाओं को भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों का चुनाव होगा। उधर, कुमाऊं मंडल के चार जिला सहकारी बैंकों के चुनाव 10 व 11 दिसंबर को होंगे। 

loksabha election banner

22 जुलाई से शुरू सहकारिता चुनावों के तहत अब तक बहुद्देश्यीय समितियों से लेकर डीसीडीएफ तक के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। इस बीच निकाय चुनाव चलने के कारण जिला सहकारी बैंकों के चुनाव की तिथियों में परिवर्तन किया गया। इसके तहत गढ़वाल में चार व पांच दिसंबर और कुमाऊं मंडल के लिए 10 व 11 दिसंबर की तिथियां तय की गई। इस कड़ी में गढ़वाल मंडल के अंतर्गत छह जिला सहकारी बैंकों देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली व हरिद्वार के चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार को नामांकन पत्रों की बिक्री के साथ शुरू हो गई। 

राज्य सहकारिता निर्वाचन प्राधिकरण के सदस्य राजेंद्र प्रसाद शर्मा के अनुसार इन सभी छह जिला सहकारी बैंकों की प्रबंध समिति सदस्यों के लिए 150 से अधिक नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल होंगे। इसके बाद अलग- अलग तिथियों में नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी और चुनाव चिह्न आवंटन की प्रक्रिया होगी। उन्होंने बताया कि चार दिसंबर को प्रबंध समिति सदस्यों के लिए मतदान होगा और इसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। पांच दिसंबर को प्रबंध समिति के सदस्यों में से सभापति, उपसभापति और विभिन्न संस्थाओं को भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों का चुनाव होगा।

12 से 15 दिसंबर तक रेशम व डेरी फेडेरशन के चुनाव 

राज्य सहकारिता निर्वाचन प्राधिकरण के सदस्य शर्मा ने बताया कि सहकारिता चुनाव के अंतर्गत 12 व 13 दिसंबर को रेशम फेडरेशन के चुनाव होंगे। इसके बाद 14 व 15 दिसंबर को डेरी फेडरेशन के चुनाव संपन्न होंगे। 

समीकरण साधने लगी भाजपा-कांग्रेस 

जिला सहकारी बैंक के चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई। प्रक्रिया शुरू होते ही भाजपा-कांग्रेस के सदस्य वोटों का गणित साधने में जुट गए हैं। पहले दिन जिलेभर से कुल 21 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। 

मंगलवार को कचहरी स्थित जिला सहकारी बैंक में पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के तहत सुबह से नामांकन-पत्रों की बिक्री शुरू हुई। विभिन्न ब्लॉकों से कुल 21 सदस्यों ने नामांकन-पत्र खरीदे। जिला सहकारी बैंक के निर्वाचन अधिकारी विजय थपलियाल ने बताया कि पहले दिन प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। बुधवार को नामांकन करने वाले सदस्यों की सूची जारी होगी। जबकि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 

विधायक पुंडीर ने बनाई रणनीति 

इस चुनाव में भाजपा का गढ़ मजबूत बताया जा रहा है। मंगलवार को सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने कार्यालय में पहुंचकर भाजपा सदस्यों की बैठक ली और रणनीति पर मंथन किया। उन्होंने सदस्यों से एकजुट रहने का आह्वान किया। 

ये है कार्यक्रम 

28 नवंबर- नामांकन पत्रों की सूची प्रदर्शन 

29 नवंबर- नामांकन-पत्रों की जांच 

29 नवंबर-आपत्तियों का निराकरण। 

29 नवंबर- वैध नामांकन-पत्रों की सूची प्रदर्शन। 

30 नवंबर-नामांकन-पत्र वापसी। 

30 नवंबर- अंतिम वैध नामांकन-पत्रों की सूची प्रदर्शन व चुनाव चिह्न आवंटन। 

चार दिसंबर- मतदान व चुनाव परिणाम घोषणा। 

पांच दिसंबर- सभापति-उपसभापति व अन्य प्रतिनिधियों के लिए नामांकन-पत्रों की बिक्री। 

आपत्ति एवं आपत्ति निस्तारण, नामांकन पत्र वापसी, चुनाव चिह्न आवंटन व अंत में मतदान व परिणाम घोषणा। 

यह भी पढ़ें: गैरसैंण में सत्र पर हरक सिंह ने अजय भट्ट के सुर में मिलाया सुर

यह भी पढ़ें: भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूंका अपने ही विधायक का पुतला, ये है नाराजगी की वजह

यह भी पढ़ें: गैरसैंण में सत्र आयोजित करने को लेकर सरकार और भाजपा आमने सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.