Move to Jagran APP

भारतीय सैन्य अकादमी पहुंचे यूएई सेना के कर्नल ऑफ दि स्टाफ

यूएई की सेना के कर्नल ऑफ दि स्टाफ नवी अहमद जुमा रसीद बुधवार को देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी पहुंचे।

By Edited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 08:59 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 04:14 PM (IST)
भारतीय सैन्य अकादमी पहुंचे यूएई सेना के कर्नल ऑफ दि स्टाफ
भारतीय सैन्य अकादमी पहुंचे यूएई सेना के कर्नल ऑफ दि स्टाफ

देहरादून, जेएनएन। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सेना के कर्नल ऑफ दि स्टाफ नवी अहमद जुमा रसीद बुधवार को देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी पहुंचे। उनके साथ यूएई सेना के असिस्टेंट मिलिट्री अटैची सईद अली अल नकवी व जनसंपर्क अधिकारी अहमद खान भी मौजूद रहे। इस दौरान वह आइएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे यूएई के सैनिकों से मिले। इससे पहले अकादमी प्रबंधन ने यूएई सेना के अधिकारियों का स्वागत किया। 

loksabha election banner

अकादमी के समादेशक ले. जनरल एसके झा ने यूएई सेना के अधिकारियों को स्मृति चिह्न भेंट किया। उन्होंने बताया कि अकादमी में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे यूएई की सैन्य टुकड़ी को किस-किस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें, डिफेंस कोऑपरेशन विद मिडिल ईस्ट कंट्री प्रोग्राम के तहत यूएई की सैन्य टुकड़ी बीती 18 जुलाई से आइएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। 

आगामी 31 अगस्त तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूएई सेना के 20 अधिकारी व जवान शामिल हैं। यह पहला अवसर है जबकि यूएई के सैनिकों को आइएमए में इस तरह का सैन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है। याद हो कि वर्ष 2017 को राजपथ पर हुई गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सशस्त्र सेनाओं के साथ ही यूएई की सैन्य टुकड़ी ने भी मार्चपास्ट में भाग लिया था। 

यहा ध्यान देने वाली बात यह भी है कि भारतीय सैन्य अकादमी में देश-प्रदेश के जेंटलमैंन कैडेटों को प्री-कमीशन मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाती है। सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर 30 मित्र देशों के 22 सौ से अधिक जेंटलमैन कैडेट अकादमी से अब तक पास आउट हो चुके हैं। वहीं डिफेंस कोऑपरेशन के तहत अकादमी में अब मिडिल ईस्ट व अन्य मित्र देशों के सैनिकों को भी मिलिट्री ट्रेनिंग दी जा रही है। इसी प्रोग्राम के तहत यूएई के 20 सैनिक भी सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 

अकादमी के प्रशिक्षक इन सैनिकों को ड्रिल आदि का प्रशिक्षण दे रहे हैं। यूएई सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी यहा पहुंचकर आइएमए में जेंटलमैन कैडेटों को दी जाने वाले सैन्य प्रशिक्षण की सराहना की। साथ ही यूएई सेना के सैनिकों को प्रशिक्षण देने पर भारतीय सेना व अकादमी प्रबंधन का आभार भी जताया।

यह भी पढ़ें: आइएमए में सैन्य प्रशिक्षण को पहुंचे यूएई के सैनिक, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट होने वाले कैडेटों का ग्राफ गिरा, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.