Move to Jagran APP

अब दिल्ली में भी उत्तराखंडी हस्तशिल्प की मचेगी धूम

अब राजधानी दिल्ली में भी उत्तराखंडी हस्तशिल्प की धूम रहेगी। हिमाद्रिÓ ब्रांड के तहत राज्य के उत्कृष्ट शिल्प उत्पादों के विकास एवं विपणन के उद्देश्य से दिल्ली में उत्तराखंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का रविवार शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 12:40 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 12:40 AM (IST)
अब दिल्ली में भी उत्तराखंडी हस्तशिल्प की  मचेगी धूम
उत्तराखंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का रविवार शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: अब राजधानी दिल्ली में भी उत्तराखंडी हस्तशिल्प की धूम रहेगी। ''''हिमाद्रिÓ ब्रांड के तहत राज्य के उत्कृष्ट शिल्प उत्पादों के विकास एवं विपणन के उद्देश्य से दिल्ली में उत्तराखंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का रविवार शाम को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री तीन दिन के प्रवास पर दिल्ली में हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इस इंपोरियम की स्थापना से उत्तराखंड सदन में आने वाले अतिथि व आगंतुक उत्तराखंडी हस्तशिल्प उत्पादों से परिचित हो सकेंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को दोपहर बाद देहरादून से दिल्ली रवाना हुए। दिल्ली में उत्तराखंड सदन में स्थापित हिमाद्रि इंपोरियम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए शिल्पकारों और बुनकरों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। सरकार की कोशिश है कि उत्तराखंड के हथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों को अच्छे दाम और बाजार मिल सके। इस कड़ी में आनलाइन मार्केटिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार शिल्प उत्पादों के विकास, संरक्षण-संवद्र्धन में जुटी है। बुनकरों और शिल्पियों के कौशल एवं उनके उत्पादों के डिजाइन, गुणवत्ता व बाजार की मांग के अनुरूप विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रदर्शनी, मेलों, कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है।इस अवसर पर बताया गया कि हिमाद्रि ब्रांड के तहत विभिन्न इंपोरियम के माध्यम से शिल्प उत्पादों का विपणन किया जा रहा है। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में उत्तराखंड सदन में इंपोरियम स्थापित किया गया है। यह भी जानकारी दी गई कि देहरादून में पटेलनगर स्थित जिला उद्योग केंद्र में इसी वर्ष नए हिमाद्रि इंपोरियम का उद्घाटन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने शहर में इलेक्ट्रिक बस के संचालन को दिखाई हरी झंडी, कहा- यह बस पर्यावरण के लिहाज से होगी महत्वपूर्ण कदम साबित

परिषद की ओर से बताया गया कि देहरादून में दून हाट के अलावा पिथौरागढ़ के बिण, चमोली के भीमतल्ला और उधमसिंहनगर के काशीपुर में भी राज्य के हथकरघा एवं हस्तशिल्प और लघु उद्यम उत्पादों के विपणन व प्रदर्शन को हाट स्थापित किए जा रहे हैं। यही नहीं कोरोना संकट से उपजी परिस्थितियों के दृष्टिगत परिषद द्वारा अमेजन के जरिये भी उत्पादों की आनलाइन बिक्री की जा रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सलाहकार डा.राकेश कुमार, विशेष सचिव डा.पराग मधुकर धकाते, अपर सचिव मुख्यमंत्री डा.मेहरबान सिंह बिष्ट, अपर स्थानिक आयुक्त ईला गिरी, निदेशक उद्योग एससी नौटियाल, वरिष्ठ व्यवस्थाधिकारी रंजन मिश्रा, नोडल अधिकारी उद्योग केसी चमोली आदि मौजूद थे।

पीएम समेत केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे त्रिवेंद्र

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकते हैं। इस दौरान वह राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर विमर्श करेंगे।

यह भी पढ़ें- नगर निगम ने शहरवासियों को दी बड़ी राहत, अब 28 फरवरी तक लें सकेंगे हाउस टैक्स में छूट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.