Move to Jagran APP

आपदा प्रभावितों के विस्थापन को सरकार गंभीर : मुख्यमंत्री

आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के प्रभावित परिवारों के विस्थापन को लेकर सरकार गंभीर है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस दिशा में गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। कान्सी गांव के करीब डेढ़ दर्जन परिवारों को विस्थापित किए जाने को मंजूरी दी है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:05 PM (IST)
आपदा प्रभावितों के विस्थापन को सरकार गंभीर : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रभावित परिवारों के विस्थापन की दिशा में गंभीरता से कदम उठा रहे हैं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के प्रभावित परिवारों के विस्थापन को लेकर सरकार गंभीर है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस दिशा में गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में उत्तरकाशी जिले के अंतर्गत चिन्यालीसौड़ के नजदीकी आपदा प्रभावित कान्सी गांव के करीब डेढ़ दर्जन परिवारों को सुरक्षित स्थान पर विस्थापित किए जाने के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

prime article banner

मुख्यमंत्री ने पिथौरागढ़, देहरादून व हरिद्वार जिलों में आपदा प्रबंधन से संबंधित कार्यों के लिए नौ करोड़ की धनराशि विभाग को अवमुक्त करने की स्वीकृति भी दी है। पिथौरागढ़ को एक करोड़, देहरादून को तीन करोड़ और हरिद्वार को पांच करोड़ की राशि दी जाएगी। इससे होने वाले कार्यों के लिए राज्य कार्यकारी समिति की बैठक में मंजूरी ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने विश्व बैंक सहायतित उत्तराखंड डिजास्टर रिकवरी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों के लिए भी 50 करोड़ की स्वीकृति दी है। इस प्रोजेक्ट में 50 पुल, पांच नदियों के किनारे सुरक्षा दीवार, यूएसडीएमए भवन, सात ढलानों का स्थिरीकरण और एसडीआरएफ मुख्यालय के भवन निर्माण संबंधी कार्य चल रहे हैं। इसके अलावा प्रोजेक्ट में आपातकालीन व्यवस्थाओं के तहत 140 एंबुलेंस, 1000 फालर बेड, चार सीटी स्कैन मशीनें और लैब सुदृढ़ीकरण के कार्य भी होने हैं।

61 निर्माण कार्यों को 3.38 करोड़

मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के मद्देनजर 61 निर्माण कार्यों को 3.38 करोड़ की राशि अवमुक्त करने को मंजूरी दी है। इसके अलावा अल्पसंख्यक कल्याण के तहत 31 निर्माण कार्यों को 1.47 करोड़ की मंजूरी दी गई है। इसमें ऊधमसिंहनगर के 12, नैनीताल के 18 व देहरादून का एक कार्य शामिल है।

10 लाख का अनुदान स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग के तहत लक्सर तहसील में आंबेडकर वृद्धाश्रम विष्णु विहार कॉलोनी गोरधनपुर रोड के लिए घोषणा मद से 10 लाख की अनुदान राशि मंजूर की है। समाज कल्याण में आनलाइन पेंशन पोर्टल के सुरक्षा आडिट को 66 हजार रुपये मंजूर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - ग्राम पंचायतों का कूड़ा पहुंच रहा नगर पालिका हरबर्टपुर क्षेत्र में

करकोटक के पर्यटन विकास को 94 लाख

नैनीताल जिले के भीमताल में करकोटक चोटी के पर्यटन विकास और सुंदरीकरण के लिए मुख्यमंत्री ने 94.92 लाख की मंजूरी दी है। इसके लिए चालू वित्तीय वर्ष में 50 लाख की राशि अवमुक्त करने के आदेश भी उन्होंने दिए हैं।

सोमेश्वर क्षेत्र में लगेंगे हैंडपंप

अल्मोड़ा जिले में सोमेश्वर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सुनौली में अनुसूचित जाति बस्ती दाडि़मखोला, थापला व बसौली में तीन हैंडपंप के लिए मुख्यमंत्री ने 9.41 लाख रुपये की स्वीकृति दी है। उन्होंने यह राशि शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।

नौकराग्रांट बुग्गावाला में मिनी स्टेडियम

ज्वालापुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नौकरागंाट बुग्गावाला में मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 96.85 लाख के सापेक्ष 40 फीसद राशि यानी 38.74 लाख की वित्तीय स्वीकृति दी है।

पूर्व विधायक राजेंद्र शाह की लगेगी प्रतिमा

मुख्यमंत्री की घोषणा के क्रम में पूर्व विधायक स्वर्गीय राजेंद्र शाह की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने के लिए 11.96 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री ने यह राशि एकमुश्त जारी करने पर सहमति दी है।

यह भी पढ़ें - Haridwar Kumbh Mela 2021: मेडिकल कॉलेजों के छात्र हरिद्वार कुंभ मेले में देंगे सेवाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.