Move to Jagran APP

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा में होगा 800 करोड़ का निवेश, पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड के 208 उद्यमियों को सीएम रावत ने 600 करोड़ की 148.85 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के आवंटन पत्र वितरित किए।

By Edited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 09:41 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 01:55 PM (IST)
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा में होगा 800 करोड़ का निवेश, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में सौर ऊर्जा में होगा 800 करोड़ का निवेश, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के 208 उद्यमियों को 600 करोड़ की 148.85 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के आवंटन पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि जल्द ही 200 करोड़ की 52 मेगावाट की अन्य परियोजनाएं भी स्थानीय विकासकर्ताओं को आवंटित की जाएंगी। इन योजनाओं से प्रति उद्यमी औसतन 66.5 लाख की वार्षिक आय होगी, जबकि लगभग 850 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी राज्य को 1000 करोड़ की बिजली खरीदनी पड़ रही है। राज्य में पिरुल से ऊर्जा उत्पादन की दिशा में कार्य शुरू हो गया है। इस दिशा में 21 विकासकर्ताओं को योजनाएं आवंटित की जा चुकी हैं। आवंटित की गई सौर ऊर्जा परियोजनाओं के संबंध में सचिव ऊर्जा राधिका झा ने बताया कि उत्तराखंड सौर ऊर्जा नीति के तहत आमंत्रित निविदा के सापेक्ष उक्त 208 अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है। 

संयत्रों की स्थापना विकासकर्ताओं द्वारा अपने वित्तीय संसाधनों से पूर्ण की जाएगी, जिससे राज्य में निजी क्षेत्र में लगभग 600 करोड़ रुपये का निवेश होगा। आवंटित किए जाने वाले इन संयत्रों की क्षमता 100 किलोवाट से 5000 किलोवाट के मध्य है। इनकी कुल सम्मिलित क्षमता 148.85 मेगावाट है। आवंटित की गई परियोजनाओं में अल्मोड़ा से 23, बागेश्वर से एक, चंपावत से दो, चमोली से 10, देहरादून से 14, नैनीताल से 31, पौड़ी से 45, पिथौरागढ़ से एक, टिहरी से 61 और उत्तरकाशी से 20 शामिल हैं। 

इन संयत्रों की स्थापना के लिए जून 2020 तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। कार्यक्रम में विधायक गणेश जोशी, धन सिंह नेगी, केदार सिंह रावत, गोपाल सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, निदेशक ऊर्जा के साथ ही प्रबंध निदेशक यूपीसीएल और पिटकुल के साथ ही कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: एमएसएमई उद्योगों की सब्सिडी निदेशालय ने रोकी, डीएम से मिले उद्योगपति

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में एडीबी और कोरिया की मदद से बनेगी कूड़ा निस्तारण की कारगर योजना Dehradun News

यह भी पढ़ें: 4200 करोड़ से संवरेगी ऋषिकेश समेत 17 शहरों की सूरत, पढ़िए पूरी खबर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.