This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह उत्‍तराखंड के कॉलेजों में निश्शुल्क वाईफाई सुविधा का किया शुभारंभ

रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय महाविद्यालय डोईवाला के अलावा प्रदेश के अन्य महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए कॉलेज में इंटरनेट व निश्‍शुल्क वाईफाई की सुविधा का शुभारंभ किया है।

Sunil NegiSun, 08 Nov 2020 11:37 PM (IST)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह उत्‍तराखंड के कॉलेजों में निश्शुल्क वाईफाई सुविधा का किया शुभारंभ

डोईवाला, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड देश का ऐसा राज्य बन गया है, जहां के सभी महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, उच्च शिक्षा निदेशालय हाई स्पीड फोर-जी कनेक्टिविटी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा से जुड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि सचिवालय मे भी पारदर्शिता के लिए कार्य सौ प्रतिशत ऑनलाइन हो जाएगा। सीएम ने कहा, सरकार ने तीन वर्षों में शिक्षक पर 510 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के मूल मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है। भ्रष्टाचार के खिलाफ भी हम लड़ाई लड़ रहे हैं। भ्रष्टाचार को पनपने नहीं दिया जाएगा।

डोईवाला पीजी कॉलेज में सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) उत्तराखंड के सहयोग से राज्य के 105 महाविद्यालयों, पांच विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षा विद्यालय में फोर-जी कनेक्टिविटी व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्य की तरक्की का रास्ता हमारे नौजवान हैं। आने वाले 10 वर्षों में युवाओं को रोजगार परक शिक्षा से इस तरह जोड़ा जाएगा। जिससे उन्हें नौकरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कॉलेज में युवाओं के लिए यह हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी वरदान साबित होगी।

छात्र छात्राएं महान विद्वान लोगों से भी ज्ञान अर्जित कर सकेंगे। उन्हें तय करना है कि इन सुविधाओं का किस प्रकार सदुपयोग करना है। इससे छात्रों का किताबी बोझ भी कम होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत व प्राचीन से अर्वाचीन को जोड़ने की एक साकार पहल है। सचिवालय के 37 विभागों को ऑनलाइन कर दिया गया है। प्रदेश में 107 ग्रोथ सेंटर स्वीकृत कर उसके माध्यम से युवाओं को स्किल्ड किया जा रहा है। प्रदेश सरकार पिरुल एवं सोलर एनर्जी से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है।

विशिष्ट अतिथि विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया का सपना राज्य में साकार हो रहा है उन्होंने कहा कि डोईवाला डिग्री कॉलेज के लिए तत्कालीन मुलायम सिंह सरकार के समय से उनका व उनके साथियों का संघर्ष भी रहा है। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों की सराहना भी की है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य के 2 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी का शीघ्र लाभ मिलने से उनके ज्ञानार्जन में और अधिक वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश कॉलेज के लिए 40 करोड़ की धनराशि दी जा रही है। डोईवाला कॉलेज में भी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

उच्च शिक्षा सचिव आनंद वर्धन ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले 60 महाविद्यालयों के पास अपने भवन व अन्य संसाधन नहीं थे। लेकिन आज सभी सुविधाओं से पूर्ण हैं। आईटी सचिव अमित सिन्हा ने कहा कि प्रथम चरण में महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों के कैंपस में 10 एमबीपीएस की स्पीड शुरू की गई है। इस मौके पर कैंट विधायक हरबंस कपूर, उच्च शिक्षा निदेशक प्रोफेसर कुमकुम रौतेला, कॉलेज के प्राचार्य डीसी नैनवाल, आईटी सलाहकार रविंदर दत्त पेटवाल, दर्जा धारी करण वोहरा ने भी विचार व्यक्त किए।

डॉ. राखी पंचोला के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, विनय कंडवाल, राजकुमार, भगवान सिंह पोखरियाल, संजीव सैनी, मनवर नेगी, संपूर्ण रावत, राज कुमार पुंडीर, प्रदीप नेगी, रोहित क्षेत्री, दिनेश सजवान, नरेंद्र नेगी, विक्रम नेगी, एडवोकेट रामेश्वर लोधी, राजेश भट्ट, किशन नेगी, ईश्वर रौथाण, सागर मनवाल, राकेश डोभाल आदि भी उपस्थित थे।

Edited By: Sunil Negi

देहरादून में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner