Move to Jagran APP

विकास भवन और सदर तहसील कार्यालय में ई-ऑफिस का शुभारंभ, सीएम बोले- कार्यप्रणाली में आएगी पारदर्शिता

सीएम रावत ने विकास भवन देहरादून और सदर तहसील कार्यकाल में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने दून कलेक्ट्रेट सभागार का भी लोकार्पण किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:06 PM (IST)
विकास भवन और सदर तहसील कार्यालय में ई-ऑफिस का शुभारंभ, सीएम बोले- कार्यप्रणाली में आएगी पारदर्शिता
विकास भवन और सदर तहसील कार्यालय में ई-ऑफिस का शुभारंभ, सीएम बोले- कार्यप्रणाली में आएगी पारदर्शिता

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विकास भवन देहरादून और सदर तहसील कार्यकाल में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने दून कलेक्ट्रेट सभागार का भी लोकार्पण किया। इसका नाम ऋषिपर्णा सभागार रखा। अब दून कलेक्ट्रेट के साथ ही विकास भवन, जिला विकास अधिकारी कार्यालय, डीआरडीए कार्यालय और सदर तहसील ई-ऑफिस से जुड़ गए हैं। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आवास में शुक्रवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने ई-प्रणाली को बढ़ावा दिया है। इन कार्यालयों के ई-ऑफिस प्रणाली से जुड़ने से कार्यों में पारदर्शिता के साथ गतिशीलता भी आयेगी। सरकार और प्रशासन के प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कार्यप्रणाली का पारदर्शिता के साथ जनकल्याणकारी होना भी जरूरी है। ई-ऑफिस प्रणाली से जहां कार्यों में तेजी आयेगी, लोगों को अनावश्यक कार्यालयों में नहीं भटकना पड़ेगा। फाइलों की जानकारी भी लोगों को ऑनलाइन प्राप्त होगी। इससे अधिकारियों का समय भी बचेगा और लोगों का धन की बचत भी होगी।  

सीएम रावत ने कहा कि ई-कार्यप्रणाली पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। राज्य में ई-कैबिनेट शुरू की गई है। सचिवालय में भी 16 ऑफिस ई-ऑफिस से जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की दिशा में राज्य में अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। डिजिटाईजेशन होने से आज लोगों को अनेक फायदे हो रहे हैं। जनधन खातों में डिजिटल पेमेंट से गरीबों को काफी सुविधा हुई है। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट में जो ऋषिपर्णा सभागार बनाया गया है।

यह ऋषिपर्णा नदी की स्वच्छता, निर्मलता और इसके लिए दिये जा रहे जन सहयोग के लिए याद किया जायेगा। उत्तराखंड के प्रसिद्ध कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल ने ऋषिपर्णा नदी पर एक सुंदर कविता लिखी थी। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी दून को निर्देश दिये कि उनकी ऋषिपर्णा पर लिखी गई कविता को इस सभागार में लगाया जाय। जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि देहरादून प्रदेश का पहला जिला है, जहां कलक्ट्रेट और विकासभवन ई-ऑफिस से जुड़ चुके हैं। देहरादून के अन्य तहसीलों को भी जल्द ई-ऑफिस से जोड़ा जायेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में जैविक कचरे से खाद बनाएंगे नगर निकाय, पढ़िए पूरी खबर

वहीं, मुख्य विकास अधिकारी देहरादून नितिका खंडेलवाल ने कहा कि दूसरे चरण में जिले के सभी विकासखंडों और तृतीय चरण में अन्य कार्यालयों को ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ा जायेगा। इस अवसर मुख्यमंत्री के आइटी सलाहकार रविंद्र दत्त, एडीएम अरविंद पांडेय, वीर सिंह बुदियाल और जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में ज्यादा पिरुल वाले दो-दो ब्लॉक होंगे चिह्नित, जानिए क्यों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.