Move to Jagran APP

गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, हफ्ते में इतने दिन उड़ान भरेगा विमान

उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के क्रम में अब गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए नियमित हवाई सेवा शुरू कर दी गई है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 08:25 PM (IST)
गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, हफ्ते में इतने दिन उड़ान भरेगा विमान
गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, हफ्ते में इतने दिन उड़ान भरेगा विमान

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के क्रम में अब गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए नियमित हवाई सेवा शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को हिंडन एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में हिंडन-पिथौरागढ़-हिंडन हवाई सेवा की औपचारिक शुरुआत की। इस नई हवाई सेवा में हैरिटेज एविएशन कंपनी का नौ सीटर विमान गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन उड़ान भरेगा। 

loksabha election banner

हर रोज पिथौरागढ़ से सुबह 11.30 बजे प्रस्थान कर विमान 12.30 बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेगा। हिंडन एयरपोर्ट से दोपहर एक बजे प्रस्थान कर दो बजे विमान पिथौरागढ़ पहुंचेगा। गाजियाबाद से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इससे प्रदेश के पिथौरागढ़ के अलावा अल्मोड़ा, चंपावत और बागेश्वर जिलों से देश की राजधानी तक पहुंचने में समय की काफी बचत होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़ सीमात जिला होने के कारण यह हवाई सेवा सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। कैलास मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी इस हवाई सेवा से लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ में एक ट्यूलिप गार्डन बनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि राष्ट्रीय औक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक यहां आकर प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकें। पर्वतारोहण के लिए पिथौरागढ़ आने वालों को भी इस हवाई सेवा के शुरू होने से आसानी होगी। 

गौरतलब है कि उत्तराखंड में पिछले कुछ वर्षों में एयर कनेक्टिविटी का विस्तार किया गया है। देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। हाल ही में मुंबई-देहरादून-वाराणसी हवाई सेवा शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें: केंद्र के सहयोग से उत्तराखंड की उड़ान को पंख लगने की उम्मीद

देहरादून को मुंबई, वाराणसी, जम्मू, लखनऊ, हैदराबाद, पटना, रायपुर, बैंगलुरू, दिल्ली, कोलकाता, अमृतसर, जयपुर, गुवाहाटी सहित कई शहरों से जोड़ा जा चुका है। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह, सासद नैनीताल अजय भट्ट, सांसद अल्मोड़ा अजय टम्टा, उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री अतुल गर्ग आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: देहरादून से वाराणसी के लिए हवाई सेवा शुरू, जानिए क्या है किराया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.