चम्पावत में सिप्टी और देहरादून में चामासारी बनेंगे मधुग्राम, सरकार के 100 दिन पूरा होने पर मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा

गुरुवार को आयोज‍ित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास निधि द्वारा सहायतित 771 करोड़ की रूरल इंटरप्राइज एक्सलरेशन प्रोग्राम (रीप) की शुरुआत की। उन्होंने कृषि-औद्यानिकी दृष्टि पत्र-2027 और रेशम विभाग के आगामी पांच वर्षों के दृष्टिपत्र का भी विमोचन किया।

Sumit KumarPublish: Thu, 30 Jun 2022 09:17 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 09:17 PM (IST)
चम्पावत में सिप्टी और देहरादून में चामासारी बनेंगे मधुग्राम, सरकार के 100 दिन पूरा होने पर मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार के 100 दिन पूरा होने पर ग्राम्य विकास विभाग से संबंधित कई घोषणाएं कीं। उन्होंने मधुग्राम योजना के अंतर्गत चम्पावत में सिप्टी न्याय पंचायत और देहरादून की चामासारी न्याय पंचायत के चयन की घोषणा की। उन्होंने सगंध पादपों के अंतर्गत तेजपत्ता उत्पादन के सर्वांगीण विकास को राजकीय उद्यान खतेड़ा, चम्पावत में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 51 लाभार्थियों को चेक व चाबी भी सौंपी। इसके साथ ही उन्होंने टनकपुर एवं गोपेश्वर में बनने वाले सैनिक विश्राम गृह का भी शिलान्यास किया।गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में सरकार के 100 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में ग्राम्य विकास द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास निधि द्वारा सहायतित 771 करोड़ की रूरल इंटरप्राइज एक्सलरेशन प्रोग्राम (रीप) की शुरुआत की। उन्होंने कृषि-औद्यानिकी दृष्टि पत्र-2027 और रेशम विभाग के आगामी पांच वर्षों के दृष्टिपत्र का भी विमोचन किया। उन्होंने दीनदयाल कौशल विकास योजना (ग्रामीण) के माध्यम से प्रशिक्षित 50 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन अपेक्षाओं को पूरा करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है। सरकार का प्रयास है कि जो भी निर्माण कार्य हों, वे उच्च गुणवत्तायुक्त हों। विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सरकार ने जनता से जो वायदे किए हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि रीप कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं की आय को दोगुना कर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देना है। यह परियोजना सभी विकासखंडों में लागू होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आवास में आवश्यक सामग्री के लिए पांच हजार रुपये की सहायता दी जा रही है।

इस योजना के तहत पांच हजार व्यक्तियों को आवास दिया गया है। उन्होंने कहा कि नौ नवंबर 2025 को राज्य स्थापना का रजत जयंती वर्ष मनाया जाएगा। राज्य हर क्षेत्र में अग्रणी हो, इसके लिए पूरा रोडमैप तैयार किया जा रहा है। समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई जा रही हैं।

कार्यक्रम में ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, रेखा आर्या, विधायक विनोद चमोली, उमेश शर्मा काऊ, सविता कपूर व भोपाल राम टम्टा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Politics: सीएम धामी ने कहा- अपने हर संकल्प को धरातल पर उतारने को सरकार प्रतिबद्ध

Edited By Sumit Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept