Move to Jagran APP

अब अगर क्लैट में 130 से ऊपर अंक, तभी मिलेगा टॉप कॉलेज

आइएमएस यूनिवर्सिटी में कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) का आयोजन किया गया। परीक्षा में 1460 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया।

By Edited By: Published: Mon, 27 May 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 04:53 PM (IST)
अब अगर क्लैट में 130 से ऊपर अंक, तभी मिलेगा टॉप कॉलेज
अब अगर क्लैट में 130 से ऊपर अंक, तभी मिलेगा टॉप कॉलेज
देहरादून, जेएनएन। दून में एकमात्र परीक्षा केंद्र, आइएमएस यूनिवर्सिटी में कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) का आयोजन किया गया। परीक्षा में 1460 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। अभ्यर्थियों ने पेपर आसान बताया है। विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि कटऑफ पिछले साल की तुलना में करीब दस अंक ऊपर रहेगी। इसके 120 से 125 तक रहने का अनुमान है। जबकि शीर्ष कॉलेजों के लिए यह लगभग 130-135 तक रह सकती है। 
क्लैट के माध्यम से इस बार देश के 54 विश्वविद्यालय व कॉलेजों में दाखिले होंगे। इनमें 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी तो 33 निजी क्षेत्र के विवि और कॉलेज शामिल हैं। इस बार दो नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बढ़ी हैं। पिछले साल 19 लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले हुए थे। इस बार दो लॉ यूनिवर्सिटी जबलपुर व शिमला में खुली हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पेपर पिछले साल की तुलना में आसान रहा। अंग्रेजी का सेक्शन आसान पर समय लेने वाला था। इसमें रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, पैरा जंबल, सेंटेंस करेक्शन, स्पेलिंग करेक्शन, इडियम्स आदि से सवाल पूछे गए। 
सामान्य ज्ञान में अधिकतर सवाल करंट अफेयर्स से आए थे। लॉजिकल रीजनिंग में पजल ने वक्त लिया। जबकि बाकी प्रश्न आसान थे। लीगल एप्टीट्यूट के सेक्शन में लॉ ऑफ कॉन्ट्रेक्ट से लगभग 12 प्रश्न और लॉ ऑफ टॉर्टस से लगभग 5 प्रश्न पूछे गए। इंडियन पेनल कोड से लगभग 15 प्रश्न आए। गणित का सेक्शन थोड़ा समय लेने वाला था। 
पेपर छूटने पर लगा लंबा जाम 
इस समय मसूरी में पर्यटकों की आमद काफी बढ़ गई है। वीकएंड पर मसूरी रोड पर यूं भी भारी भीड़ रहती है। बाकी कसर क्लैट ने पूरी कर दी। परीक्षा आइएमएस यूनिवर्सिटी में आयोजित की गई थी। यह विवि भी उसी रोड पर पड़ता है। ऐसे में परीक्षा छूटते ही यहां लंबा जाम लग गया। पुलिस को भी जाम खुलवाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। 
संभावित कटऑफ 
एनएलएस बंगलुरु 140-150 
टॉप-5 एनएलयू-135 से ऊपर 
टॉप-10 एनएलयू-130 से ऊपर 
अन्य एनएलयू-120-125 
लॉ प्रेप के निदेशक एसएन उपाध्याय ने बताया कि पेपर इस बार ऑफलाइन मोड पर है। जिससे अभ्यर्थियों ने कुछ राहत महसूस की है। प्रश्न पत्र अपेक्षाकृत सरल था। जिससे मेरिट ऊपर जाएगी। 
अचीवर्स क्लासेज की सीईओ मनु गुप्ता बताती हैं कि गत वर्षों की तुलना में पेपर आसान रहा है। जिसका सीधा असर कटऑफ पर पड़ेगा। 130 से ऊपर अंक आने पर ही टॉप कॉलेज मिलने की उम्मीद की जा सकती है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.