Move to Jagran APP

CLAT 2021: नई तिथि जारी, अब 23 जुलाई को होगा क्लैट; परीक्षार्थियों को दी गई है ये सालह

कोरोना की दूसरी लहर के ढलान पर आने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन की नई तिथि भी जारी होने लगी है। सीए व सीएस के बाद अब क्लैट-2021 की नई तिथि जारी कर दी गई है। सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी गई है कि वैक्सीन लगवा लें।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 02:05 PM (IST)
CLAT 2021: नई तिथि जारी, अब 23 जुलाई को होगा क्लैट; परीक्षार्थियों को दी गई है ये सालह
CLAT 2021: नई तिथि जारी, अब 23 जुलाई को होगा क्लैट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना की दूसरी लहर के ढलान पर आने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन की नई तिथि भी जारी होने लगी है। सीए व सीएस के बाद अब क्लैट-2021 की नई तिथि जारी कर दी गई है। कान्सोर्शीयम आफ नेशनल ला यूनिवर्सिटीज ने नोटिस जारी कर कहा है कि ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों स्तर के विधि पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए क्लैट का आयोजन 23 जुलाई को किया जाएगा। पेन और पेपर मोड में यह परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगी। सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी गई है कि वैक्सीन लगवा लें। यह परीक्षा बीती 15 मई को स्थगित कर दी गई थी।

loksabha election banner

ला प्रेप की निदेशक एकेडमिक दिशा उपाध्याय के अनुसार कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए परीक्षा केंद्र बदलने का अवसर दिया गया है। नोटिस के अनुसार परीक्षार्थियों को क्लैट में सम्मिलित होने के लिए लंबी दूरी की यात्रा से बचाने के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अप्लीकेशन करेक्शन विंडो खोली जाएगी। इसके माध्यम से उम्मीदवार अपने पहले से भरे गए परीक्षा केंद्र में संशोधन कर पाएंगे।

ला एंट्रेंस टेस्ट 30 जुलाई को

नेशनल ला यूनिवर्सिटी, दिल्ली ने भी आल इंडिया ला एंट्रेंस टेस्ट (एलेट) की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा 30 जुलाई को आफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 जून है। सामान्य अनारक्षित के लिए आवेदन शुल्क 3,050 रुपये, जबकि एससी/एसटी और दिव्यांग श्रेणी के लिए 1,050 रुपये है। गरीबी रेखा से नीचे के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

12 वीं के परिणाम में दून रीजन के कई सुझाव शामिल

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद सीबीएसई बोर्ड में 12 वीं के छात्र- छात्राओं को पास करने के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय हो गया है। यानी कि छात्रों के अंतिम परिणाम में 30 फीसद अंक दसवीं, 30 फीसद 11वीं और 40 फीसद 12 वीं कक्षा से आधार पर दिए जाएंगे। खास बात यह है कि यह फार्मूला सीबीएसई के देहरादून रीजनल दफ्तर से भी भेजा गया था। इसके अलावा भी देहरादून रीजन के कई अन्य सुझाव भी इस परिणाम में शामिल हुए हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि देशभर से सीबीएसई के सभी क्षेत्रीय दफ्तरों से सुझाव लिए गए थे।

सभी के सुझावों में से छात्रों के परिणाम और भविष्य के लिहाज से सबसे बेहतर सुझावों को परिणाम तैयार करने में लागू किया जाएगा। कहा कि बोर्ड द्वारा लागू मूल्यांकन की स्कीम बहुत अच्छी है। इससे सभी छात्रों को फायदा होगा। बताया कि दसवीं कक्षा में परिणाम तैयार करने को छात्रों को दिया जा रहा दो फीसद वेटेज बढ़ाकर पांच फीसदी करने का सुझाव भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के डिग्री कालेजों में 455 शिक्षकों समेत 701 पदों पर जल्द होगी भर्ती

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.