Move to Jagran APP

छात्र से मारपीट की जांच को मदरसा पहुंचा बाल आयोग

विकासनगर कोतवाली अंतर्गत ढकरानी के एक मदरसे में बच्चे के साथ हुई मारपीट के मामले की जांच बाल आयोग मदरसा में पहुंचा। यहां पर संचालक व कर्मचारियों से बातचीत की गई। संचालक ने बताया कि मारपीट की घटना मदरसा के बाहर की है परिसर में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 07:59 PM (IST)
छात्र से मारपीट की जांच को मदरसा पहुंचा बाल आयोग
छात्र से मारपीट की जांच को मदरसा पहुंचा बाल आयोग

संवाद सहयोगी, विकासनगर: कोतवाली अंतर्गत ढकरानी के एक मदरसे में बच्चे के साथ हुई मारपीट की शिकायत पर गुरुवार को बाल आयोग की अध्यक्ष ने जांच की। आयोग अध्यक्ष ने मदरसा संचालक व कर्मचारियों से बच्चे के साथ मारपीट के बाबत पूछताछ की। संचालक ने मदरसे में ऐसी किसी घटना के होने से इंकार किया है, कहा कि यह घटना मदरसे से बाहर की है। उधर, बाल आयोग अध्यक्ष ने मदरसे के सीसीटीवी फुटेज व संबंधित रजिस्टर व अन्य कागजात को जांच के लिए अपने कब्जे में लिए।

loksabha election banner

ग्राम ढकरानी स्थित एक मदरसे में बच्चे के साथ मारपीट की शिकायत बच्चे के स्वजनों ने उत्तराखंड बाल आयोग से की थी। शिकायत का संज्ञान लेते हुए गुरुवार को जांच के लिए मदरसे में पहुंची बाल आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने मदरसा संचालक व शिकायतकर्ता के परिवार समेत मदरसे के अन्य शिक्षकों व आसपास के ग्रामीणों से पूछताछ की। बाल आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे के स्वजनों की शिकायत पर बाल आयोग ने मामले के संबंध में पूछताछ की है। जिसमें प्रथम ²ष्टया बच्चे के साथ मारपीट होने की बात सामने आई है। इसके अलावा लॉकडाउन के समय में विद्यालयों के बंद होने की स्थिति में मदरसे को किस आधार पर संचालित किया जा रहा था। इसके अलावा मारपीट के मामले की जांच के लिए मदरसे के सीसीटीवी फुटेज व कागजात को कब्जे में लिया गया है। बाल आयोग की टीम के साथ एसडीएम विकासनगर सौरभ असवाल, कोतवाल राजीव रौथाण, उप खंड शिक्षा अधिकारी हिमांशु श्रीवास्तव आदि भी उपस्थित रहे।

-----------------

ढकरानी मदरसा में संचालित किए जाने वाले विद्यालय की मान्यता, प्रवेश की स्थिति व अन्य तमाम आवश्यक कागजात की जांच के लिए पत्रावली को कब्जे में लिया गया है। लॉकडाउन में विद्यालयों को खोलने की अनुमति नहीं थी, यदि मदरसे में शैक्षणिक कार्य चल रहा था, इसके लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच करके आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

हिमांशु श्रीवास्तव, उप खंड शिक्षा अधिकारी विकासनगर।

-----------------

पंद्रह दिन पुराना है मारपीट का मामला

विकासनगर: मदरसा में बच्चे के साथ मारपीट का मामला 13 अक्टूबर का है। मदरसा संचालक कारी शमीम का कहना है कि लगभग 15 दिन पहले मदरसा के एक शिक्षक के घर पर ट्यूशन पढ़ने के दौरान बच्चों के बीच आपसी मारपीट हुई थी। जिसकी सूचना पीड़ित पक्ष ने उसी दिन 100 नंबर फोन करके शिकायत की थी। इस घटना के बाद गांव में दोनों पक्षों के बीच फैसला भी हो गया था। उनका कहना है कि लॉकडाउन के कारण मदरसा स्थित विद्यालय में किसी प्रकार का शिक्षण कार्य नहीं कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.