Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में मध्याह्न भोजन योजना की गुणवत्ता बरकरार रखना चुनौती

राज्‍य में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को मध्याह्न भोजन योजना के तहत दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर अक्सर सवाल उठते रहते हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:59 PM (IST)
उत्‍तराखंड में मध्याह्न भोजन योजना की गुणवत्ता बरकरार रखना चुनौती
उत्‍तराखंड में मध्याह्न भोजन योजना की गुणवत्ता बरकरार रखना चुनौती

देहरादून, जेएनएन। राज्‍य में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील स्कीम (मध्याह्न भोजन योजना) के तहत दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में इस योजना का दायरा बढ़ाने की बात हो रही है। ऐसी स्थिति में भोजन की गुणवत्ता बरकरार रखने की चुनौती भी निश्चित रूप से दोगुनी हो जाएगी। वर्तमान में भी विभाग बामुश्किल इस योजना की मॉनीटरिंग कर पा रहा है। 

loksabha election banner

मध्याह्न भोजन योजना वर्ष 1995 में केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य था बच्चों के उचित पोषण के लिए उन्हें स्कूल में ही पौष्टिक भोजन प्रदान करना। जिससे देश से कुपोषण दूर हो सके। प्रदेश की बात करें तो शिक्षा विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में पांच लाख 93 हजार 988 बच्चों को इस योजना का लाभ मिल रहा था। हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते मार्च में स्कूल बंद होने के बाद से भोजन और उसे पकाने का खर्च सीधे बच्चों के बैंक खाते में भेजा जा रहा है। लागू होने के बाद से ही इस योजना पर सवाल उठते रहे हैं। कभी भोजन की गुणवत्ता तो कभी उसकी मात्रा को लेकर। कई बार ऐसी शिकायतें भी आईं कि बच्चों का राशन जिम्मेदार डकार गए। उच्च अधिकारियों के निरीक्षण में इन खामियों की पुष्टि भी हुई। 

नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर एक हेडमास्टर ने बताया कि मिड-डे मील में अनियमितताओं की बड़ी वजह है भोजन माताओं की कमी और एमडीएम की पूरी देखरेख की जिम्मेदारी हेडमास्टर पर ही होना। एक साथ कई जिम्मेदारियां होने के कारण हेडमास्टर इस व्यवस्था पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। क्योंकि, उन्हें कक्षा भी लेनी है और रोज सब्जी भी लानी है। विभाग की बैठकों में शामिल होने के साथ अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी समय पर निपटाने होते हैं। इसीलिए हेडमास्टर लंबे समय से एमडीएम के लिए स्कूलों में अलग अधिकारी नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में जल्द भरे जाएंगे उर्दू शिक्षकों के 144 पद, मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

इसके अलावा भी कई अन्य व्यवहारिक कारण भोजन की गुणवत्ता में कमी के लिए जिम्मेदार हैं। वहीं, मिड-डे मील के अपर निदेशक परमेंद्र बिष्‍ट ने कहा कि हेडमास्टर की सहायता के लिए स्कूल में अभिभावकों के सहयोग से प्रबंधन समितियां बनाई गई हैं। साथ ही 25 बच्चों पर एक भोजनमाता भी नियुक्त है। हेडमास्टर को अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए इन लोगों का सहयोग लेने की छूट है। 

यह भी हैं गुणवत्ता कम होने के कारण

  • महीनेभर का चावल एक साथ मिल जाता है। ऐसे में चावल का सही रख- रखाव नहीं हो पाता। 
  • ज्यादा सब्जियां एक साथ लेने पर सब्जियों का खराब हो जाना।
  • कम गुणवत्ता की दाल खरीदने से उनका ठीक से नहीं पकना।
  • भोजन माताओं की कमी।
  • हेडमास्टर के सिर कई जिम्मेदारी होना।

यह भी पढ़ें: कार्मिकों की कमी से जूझ रहा लेखा परीक्षा विभाग के खाली पदों को तत्काल भरने की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.