Move to Jagran APP

Rain in Uttarakhand : लगातार हो रही बारिश, ऋषिकेश और हरिद्वार में बढ़ा गंगा का जलस्‍तर

Rain in Uttarakhand बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। ऋषिकेश क्षेत्र में बीते शनिवार की तुलना में रविवार की सुबह गंगा के जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। हरिद्वार में फिलहाल गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर पर पहुंच गई है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 09:29 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 09:29 AM (IST)
Rain in Uttarakhand : लगातार हो रही बारिश, ऋषिकेश और हरिद्वार में बढ़ा गंगा का जलस्‍तर
Rain in Uttarakhand : गंगा का जलस्तर बढ़ने पर त्रिवेणी घाट को खाली करवाती पुलिस ।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: Rain in Uttarakhand : मैदानी और पर्वतीय जिलों में बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। हरिद्वार में फिलहाल गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर पर पहुंच गई है। प्रशासन की ओर से बाढ़ राहत चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। खतरे का निशान 294 मीटर है।

loksabha election banner

ऋषिकेश क्षेत्र में बीते शनिवार की तुलना में रविवार की सुबह गंगा के जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। यहां गंगा सुबह पांच बजे चेतावनी रेखा से मात्र 36 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी। सुबह नौ बजे गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा से 42 सेंटीमीटर नीचे दर्ज किया गया। यहां चेतावनी का स्तर 339.500 मीटर है। इसके अलावा हर‍िद्वार में गंगा चेतावनी स्तर 293 मीटर पर पहुंच गई है।

शनिवार को चेतावनी रेखा से 62 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी गंगा

बीते दो दिन से नगर तथा आसपास क्षेत्र में जारी वर्षा के कारण गंगा और उसकी सहायक नदी चंद्रभागा, सोंग,जाखन और सुसवा के जलस्तर में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है। बीती शनिवार को यहां गंगा चेतावनी रेखा से 62 सेंटीमीटर नीचे बह रही थी। ऋषिकेश में चेतावनी का स्तर 339.500 मीटर पर है।

प्रशासन को जल स्तर वृद्धि संबंधी सूचना दे रहा आयोग

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक रविवार की सुबह पांच बजे जहां गंगा का जलस्तर 339.14 मीटर दर्ज किया गया। इसके बाद पानी थोड़ा घटने लगा। सुबह नौ बजे गंगा का जलस्तर 339.14 मीटर दर्ज किया गया। यहां गंगा चेतावनी रेखा से मात्र 36 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से प्रशासन को जल स्तर वृद्धि संबंधी नियमित सूचना दी जा रही है। प्रशासन की ओर से शनिवार की शाम ही त्रिवेणी घाट, चंद्रभागा नदी तट, चंद्रेश्वर नगर और मायाकुंड क्षेत्र में तट पर बसे लोगों को एलर्ट कर दिया गया था। रविवार की सुबह भी आपदा प्रबंधन दल को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

बैराज जलाशय से शव बरामद

एसडीआरएफ की टीम ने बैराज जलाशय से एक व्यक्ति का शव बरामद किया है। जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है ।एसडीआरएफ प्रभारी निरीक्षक कविंद्र सजवाण ने बताया कि सूचना मिली की पशुलोक बैराज में एक शव देखा गया है। सूचना पर मौके पर पहुंची टीम ने बैराज चैनल पर फंसे शव को बाहर निकाला। शव करीब 20 से 25 दिन पुराना है। जिसकी उम्र लगभग 60 वर्ष है। शव को लक्ष्मणझूला पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में आज ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.