Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोले, की जाए यातायात के अवरोधों की पहचान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून और हरिद्वार जिले के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा माह (18 जनवरी से 17 फरवरी) की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह प्रयास करने चाहिए कि दुर्घटनाओं को किस तरह कम किया जा सके।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:05 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:05 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोले, की जाए यातायात के अवरोधों की पहचान
वाहन चालकों को जागरूक करते यातायात पुलिस कर्मी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून और हरिद्वार जिले के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा माह (18 जनवरी से 17 फरवरी) की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह प्रयास करने चाहिए कि दुर्घटनाओं को किस तरह कम किया जा सके। देहरादून आइएसबीटी से हरिद्वार के बीच यातायात के अवरोधों की पहचान की जाए और उन्हें दूर किया जाए। 

loksabha election banner

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे किए जाएं। इसके साथ ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सड़क संबंधी मामलों का व्यक्तिगत आधार पर संज्ञान लें और उनका समाधान करें। परिवहन आयुक्त और जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए कि अधीनस्थ कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं में सुधार के प्रयास करें।

कालसी-चकराता, त्यूणी व लाखामंडल जैसे पर्वतीय मार्गों के लिए अलग प्लान तैयार कर उस पर अमल करने का सुझाव भी केंद्रीय मंत्री ने दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में रायपुर क्षेत्र के विधायक उमेश शर्मा काऊ, जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र सिंह रावत आदि उपस्थित रहे। 

उत्तराखंड ट्रैफिक आइ एप की दी जानकारी

32वें सड़क सुरक्षा माह के तहत यातायात पुलिस की ओर से वाहन चालकों को उत्तराखंड ट्रैफिक आइ एप के बारे में जानकारी दी गई। एसपी प्रकाश चंद्र ने बताया कि दिलाराम चौक, घंटाघर, दर्शन लाल चौक, प्रिंस चौक, तहसील चौक, रिस्पना आदि स्थानों पर ट्रैफिक आइ एप की उपयोगिता व व्यवहारिकता के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि एप के माध्यम से कोई भी आम नागरिक यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहनों की फोटोग्राफ खींचकर अपलोड कर सकता है। संबंधित जिले की पुलिस की ओर से तत्काल संज्ञान लेकर संबंधित वाहन स्वामी को नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी। सूचना अपलोड करने वाले की गोपनीयता का भी ध्यान रखा जाएगा।

एसपी यातायात ने बताया कि 22 से 23 जनवरी को ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए यातायात पुलिस की ओर से प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागी ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- हाल-ए-चौराहा : कारगी चौक पर बेतरतीब दौड़ते हैं वाहन, मूकदर्शक बना सिस्टम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.