Move to Jagran APP

गंगा सुरक्षा से जुड़े कार्यो में लाएं तेजी : नितिका खंडेलवाल

जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक में सीडीओ नितिका खंडेलवाल ने गंगा सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यो की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि गंगा के आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 11:06 AM (IST)
गंगा सुरक्षा से जुड़े कार्यो में लाएं तेजी : नितिका खंडेलवाल
मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल ने गंगा सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यो की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया।

देहरादून, जेएनएन। जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल ने गंगा सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यो की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि गंगा के आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

loksabha election banner

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने नगर निगम ऋषिकेश के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गंगा और उत्तराखंड की आध्यात्मिकता से जुड़े चित्रों को प्रदर्शित करने के लिए त्रिवेणी घाट में पेंटिंग स्थल का जल्द चयन करें। इसके साथ ही उन्होंने ऋषिकेश में गंगा के सभी घाटों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए कहा। इसके लिए स्थानीय विधायक और ग्राम स्तर के जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लेने के निर्देश दिए।

वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को मुख्य विकास अधिकारी ने होटलों और रेस्टोरेंट में नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होने की स्थिति में सख्त कार्रवाई करने और आगामी बैठक में उसका विवरण रखने के लिए कहा। उन्होंने उत्तराखंड पेयजल निगम को 26 एमएलडी एसटीपी से जुड़े कार्यो की प्रगति में तेजी लाने और रखरखाव के लिए परियोजनाओं को जल संस्थान को हस्तांतरित करते रहने का निर्देश दिया।

सिंचाई विभाग, जल संस्थान, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग को भी गंगा सुरक्षा से जुड़े कार्यो और दायित्वों को तेजी से पूरा करने के कहा गया। उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को गंगा सुरक्षा समिति से जुड़े कायों की नियमित निगरानी करने और प्रगति विवरण से अवगत कराते रहने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चौधरी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: मुख्य सचिव बोले, जनपद में पर्यावरण से संबंधित समिति का होगा गठन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.