Move to Jagran APP

CBSE Compartment Examinations: सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरू, कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। देहरादून रीजन में 108 केंद्रों पर बीस हजार 855 छात्र-छात्रएं परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 08:14 PM (IST)
CBSE Compartment Examinations: सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरू, कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन
सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं हुई शुरू(प्रतीकात्मक फोटो)

देहरादून, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। देहरादून रीजन में 108 केंद्रों पर बीस हजार 855 छात्र-छात्रएं परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया गया।

loksabha election banner

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सुबह साढ़े दस से दोपहर डेढ़ बजे तक परीक्षा आयोजित की गई। पहली बार कंपार्टमेंट की परीक्षाओं में दूसरे रीजन के छात्र-छात्रएं बाहरी रीजन में परीक्षा दे सकेंगे। यानी जहां पर वे वर्तमान में होंगे वहां छात्रों को परीक्षा देने की आजादी है। इस बार दूसरे रीजन के 38 छात्र-छात्रएं देहरादून रीजन में परीक्षाएं दे रहे हैं, जबकि देहरादून रीजन के तीन छात्र दूसरे रीजन में परीक्षा दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि देहरादून रीजन में करीब 22 हजार छात्र-छात्रओं ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उन्हें पारदर्शी बोतल में अपना सैनेटाइजर और पीने का पानी परीक्षा केंद्र में ले जाने दिया गया। दसवीं में सोशल साइंस और बारहवीं में चार विषयों के पेपर पहले दिन हुए। रणवीर सिंह के अनुसार तीस सितंबर को सभी पेपर समाप्त होने के बाद ही पूरी उपस्थिति का आकलन होगा।

अंतिम वर्ष के छात्र ही देंगे बीएड की परीक्षा

हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबद्ध 45 बीएड कॉलेजों में इस बार अंतिम वर्ष के छात्र-छात्रओं की परीक्षा ही होगी। कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय शिक्षा मंत्रलय की गाइडलाइन के अनुसार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रथम वर्ष के छात्र-छात्रओं को प्रोन्नत किया जाएगा।

अंतिम वर्ष के छात्र-छात्रओं की परीक्षाएं आगामी 28 सितंबर से शुरू होकर छह अक्टूबर तक चलेंगी। तय कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा प्रतिदिन दोपहर दो से तीन बजे तक एक पाली में ही कराई जाएगी। एसोसिएशन ऑफ सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार सभी बीएड कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। एक घंटे की परीक्षा में छात्र-छात्रओं से सिर्फ बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

गढ़वाल विवि के संघटक कॉलेजों श्रीनगर गढ़वाल, टिहरी और पौड़ी में बीएड पाठ्यक्रम है। इसके अलावा चार सहायता प्राप्त अशासकीय बीएड कॉलेज हैं। इन सभी में बीएड की 50-50 सीट निर्धारित हैं। इसी प्रकार 38 निजी बीएड कॉलेज हैं, जिनमें चार हजार सीट हैं।

यह भी पढ़ें: Nursing and Paramedical Entrance Examination: प्रवेश परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, जानें- अब कब होगी परीक्षा; ऐसे करें आवेदन

कोविड-19 की गाइडलाइन का सख्ती से हो पालन

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने बीएड की परीक्षा के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा, परीक्षा केंद्र में बैठने की व्यवस्था इस प्रकार बनाई जाए कि छात्र-छात्रओं के बीच छह फीट की दूरी बनी रहे। छात्र-छात्रओं के लिए मास्क और ग्लव्स अनिवार्य किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: पैरामेडिकल की पढ़ाई को अब और ज्यादा विकल्प, जानें कबतक कर सकते हैं आवेदन और कहां कितनी सीटें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.