Move to Jagran APP

सीएयू ने वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना पर लगाई मुहर, पढ़िए पूरी खबर

सीएयू ने एपेक्स काउंसिल की बैठक में वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना पर मुहर लगा दी है। ऐसा करने वाली यह बीसीसीआइ से संबद्ध पहली एसोसिएशन है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 04:51 PM (IST)
सीएयू ने वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना पर लगाई मुहर, पढ़िए पूरी खबर
सीएयू ने वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना पर लगाई मुहर, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने एपेक्स काउंसिल की बैठक में वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना पर मुहर लगा दी है। ऐसा करने वाली यह बीसीसीआइ से संबद्ध पहली एसोसिएशन है। इसके अलावा अंडर-16 वर्ग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए वंशराज चौहान और मोहम्मद फरहान का चयन स्कॉलरशिप योजना के लिए किया गया है। दोनों खिलाड़ियों को हर माह दस हजार रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी। 

loksabha election banner

ईसी रोड स्थित सीएयू कार्यालय में आयोजित एपेक्स काउंसिल की दूसरी बैठक में उत्तराखंड के खिलाड़ियों के हित में कई अहम निर्णय लिए गए। इसमें मुख्य रूप से वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना शामिल है। बैठक में बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा, सीएयू अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, उपाध्यक्ष संजय रावत, सह सचिव अवनीश वर्मा, कोषाध्यक्ष पृथ्वी सिंह नेगी, काउंसलर दीपक मेहरा, आइसीए सदस्य निष्ठा फरासी, सीइओ अमृत माथुर मौजूद रहे। 

खिलाड़ियों के लिए वार्षिक कांट्रेक्ट जरूरी  

बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा ने कहा कि जो खिलाड़ी घरेलू सत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, उनके लिए वार्षिक कांट्रेक्ट जरूरी है। इससे सत्र समाप्त होने के बाद खिलाडिय़ों को आर्थिक तंगी से नहीं जूझना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सीएयू देश का पहला राज्य क्रिकेट संघ है, जिसने राज्य के खिलाडिय़ों के हित में निर्णय लेते हुए वार्षिक कांट्रेक्ट और स्कॉलरशिप योजना लागू की है।

उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद उत्तराखंड को बीसीसीआइ से मान्यता नहीं होने से उत्तराखंड के खिलाड़ियों  को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ा है। कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अन्य राज्यों से खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन अब उत्तराखंड के खिलाडिय़ों के लिए उचित कदम उठाए जा रहा है। जिससे खिलाड़ी घर वापसी भी कर रहें है। उन्होने बताया कि स्कॉलरशिप योजना में चयनित खिलाड़ियों को प्रति माह दस हजार रुपये दिए जाएंगे, जबकि वार्षिक कांट्रेक्ट में मिलने वाली धनराशि पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: पुरुष अंडर-23 वन-डे ट्रॉफी में हार के साथ उत्तराखंड की उम्मीद भी टूटी

एपेक्स काउंसिल के निर्णय 

- जूनियर, अंडर-16 बालक और अंडर-19 बालक-बालिका टीम में सीजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले टॉप-पांच खिलाड़ियों को हर महीने दस हजार रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी। 

- सीनियर और अंडर-23 पुरुष-महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के साथ सीएयू की वार्षिक कांट्रेक्ट व्यवस्था लागू होगी। अगली बैठक में वार्षिक कांट्रेक्ट में मिलने वाली धनराशि पर निर्णय जाएगा। 

- अंडर-14 आयु वर्ग की प्रतियोगिता और क्रिकेट गतिविधियों के लिए दीपक मेहरा को कॉर्डिनेटर नियुक्त किया गया। 

- हीरा सिंह बिष्ट, पीसी वर्मा और एएस मेंगवाल को सीएयू का पैटर्न नियुक्त किया गया। जबकि चीफ पैटर्न पद के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

- महिम वर्मा के बीसीसीआइ उपाध्यक्ष बनने पर अब सीएयू अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला उत्तराखंड के प्रतिनिधि के रूप में  बैठक में शामिल होंगे। 

- उत्तराखंड के दो जोन गढ़वाल और कुमाऊं बनाए गए हैं, जहां जिला एसोसिएशन के साथ मिलकर साल भर क्रिकेट गतिविधियां आयोजित कराई जाएंगी। 

-सीएयू साल में एक वार्षिक अवॉर्ड समारोह आयोजित करेगी, जिसमें साल भर में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी, कोच और अन्य स्टाफ को सम्मानित किया जाएगा। 

-सीएयू साल भर में एक वार्षिक कनक्लेव का आयोजन करेगी, जिसमें कार्यशाला, प्रशिक्षण शिविर आदि के जरिए सहायक स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट प्रतियोगिता: नैनीताल, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर का जीत से आगाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.