Move to Jagran APP

लैंड फ्रॉड में एसआइटी जल्द मामला दर्ज कर की जाए जांच: रविनाथ रमन

रविनाथ रमन ने साफ किया है कि भूमि संबंधी जिन मामलों में फर्जीवाड़ा स्पष्ट प्रतीत होता है उनकी एसआइटी (भूमि) तत्काल मामला दर्ज कर जांच करें।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 05:11 PM (IST)
लैंड फ्रॉड में एसआइटी जल्द मामला दर्ज कर की जाए जांच: रविनाथ रमन
लैंड फ्रॉड में एसआइटी जल्द मामला दर्ज कर की जाए जांच: रविनाथ रमन

देहरादून, जेएनएन। लैंड फ्रॉड को-ऑर्डिनेशन कमेटी के अध्यक्ष मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने साफ किया है कि भूमि संबंधी जिन मामलों में फर्जीवाड़ा स्पष्ट प्रतीत होता है, उनकी एसआइटी (भूमि) तत्काल मामला दर्ज कर जांच करें। इसके अलावा उन्होंने भूमि संबंधी विभिन्न मामलों में अधिकारियों को अलग-अलग निर्देश जारी किए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त कैंप कार्यालय में सोमवार को आयोजित बैठक में मंडलायुक्त रविनाथ रमन ने कहा कि जिस तरह के जमीनों का फर्जीवाड़ा बढ़ रहा है, उसे देखते हुए सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ग्राम समाज की भूमि व राजस्व रिकॉर्ड में शामिल सरकारी और अन्य भूमि पर अतिक्रमण के मामलों में भी त्वरित कार्रवाई करने की जरूरत है। इसके लिए उचित सर्वे आदि कराए जाने की भी जरूरत है। कृषि भूमि, अनुसूचित जनजाति की भूमि, वन भूमि को अन्य श्रेणी में दर्शाकर खुर्दबुर्द की गई है, उन पर भी गहनता से जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक अभिनव कुमार, जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव, अपर आयुक्त बंशीलाल राणा, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अरविंद पांडेय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण परमेंद्र डोबाल आदि उपस्थित रहे। 

विवादित भूमि पर एमडीडीए नक्शा न पास करे

मंडलायुक्त ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जो भूमि विवादित है और उसका वाद किसी भी न्यायालय में गतिमान है तो वहां एमडीडीए किसी भी दशा में नक्शा पास न करे। नक्शा पास करने से पहले जिला प्रशासन से स्पष्ट आख्या भी प्राप्त कर ली जाए। मसूरी नगर पालिका कर रही परहेज: बालरेगंज व किंक्रेग में मसूरी नगर पालिका की जमीन कब्जाकर निर्माण करने के मामले स्पष्ट जांच किए जाने और मंडलायुक्त की संस्तुति के बाद भी नगर पालिका परहेज कर रही है। मसूरी पालिका के अधिशासी अधिकारी लैंड फ्रॉड कमेटी के सदस्य भी हैं, लिहाजा उन्हें भी मुकदमा कराने का अधिकार दिया गया है।

यह भी पढ़ें: आइजी गढ़वाल ने जताई नाराजगी, कहा-प्राथमिकता से निपटाएं 2018 और उससे पुराने केस

मंडलायुक्त ने दिए निर्देश

मौके पर रिकॉर्ड से अधिक भूमि पर कब्जा मिलता है तो अतिरिक्त भूमि को राजस्व भूमि में शामिल किया जाए।

जमीन फर्जीवाड़े में सम्मिलित तत्कालीन कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। जिन मामलों में पर्याप्त चर्चा हो चुकी है और वाद किसी न्यायालय में गतिमान नहीं है, उन्हें खारिज किया जाए।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के उल्लंघन में सात लोगों पर हुई कार्रवाई Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.