Move to Jagran APP

सावधान आपका वाट्सएप हैक न कर दें साइबर अपराधी

जालसाजी के लिए साइबर ठग आए दिन नया तरीका खोज लेते हैं। इसी क्रम में अब वाट्सएप हैक कर संबंधित के परिचितों से रुपये मांगे जा रहे हैं। इसके लिए साइबर ठग वाट्सएप नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक लिंक भेज रहे हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 07:15 AM (IST)
सावधान आपका वाट्सएप हैक न कर दें साइबर अपराधी
जालसाजी के लिए साइबर ठग आए दिन नया तरीका खोज लेते हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून: जालसाजी के लिए साइबर ठग आए दिन नया तरीका खोज लेते हैं। इसी क्रम में अब वाट्सएप हैक कर संबंधित के परिचितों से रुपये मांगे जा रहे हैं। इसके लिए साइबर ठग वाट्सएप नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक लिंक भेज रहे हैं। लिंक पर क्लिक करते ही अकाउंट हैक हो जाता है। इसके बाद उस अकाउंट से साइबर ठग संबंधित के परिचितों को संदेश भेजकर मदद के नाम पर बैंक खाते में रुपये मंगा लेते हैं। इससे आपकी गोपनीय जानकारी लीक होने का भी खतरा हैं।

loksabha election banner

बुधवार को दून के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में इस प्रकार का एक प्रकरण आया। दून निवासी एक व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को दी गई शिकायत में बताया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनका वाट्सएप अकाउंट हैक कर लिया है। पीडि़त के अनुसार उक्त व्यक्ति ने उन्हें वाट्सएप पर एक संदेश भेजा, जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करने से उनका वाट्सएप अकाउंट हैक हो गया। इसके बाद आरोपित ने उनके परिचितों को संदेश भेजकर धनराशि की मांग की। इस मामले में उप निरीक्षक राजीव सेमवाल ने पीडि़त के परिचितों को धनराशि जमा करने के लिए साइबर ठग की ओर से दिए गए बैंक खातों को फ्रीज करा दिया है। जिस नंबर से लिंक भेजा गया था, उसकी जानकारी जुटाने के लिए वाट्सएप के नोडल अधिकारी से संपर्क किया जा रहा है। 

परिचित बनकर मांगी मदद, खाते से उड़ा दिए 30 हजार

ऊधमसिंह नगर निवासी एक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया। जिसने खुद को उनका परिचित बताया। आरोपित ने कहा कि उसका एक मित्र काफी परेशानी में है और उसे मदद चाहिए। आरोपित ने अपना एटीएम कार्ड खराब होने का हवाला देकर महिला से कहा कि वह उनके खाते में रुपये भेज रहा है। वो रुपये महिला एटीएम से निकालकर उसे दे दे तो वह अपने मित्र की मदद कर पाएगा। महिला ने हामी भर दी। इसके बाद आरोपित ने उनके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा। जिसपर क्लिक करते ही महिला के खाते से 30 हजार रुपये कट गए। साइबर थाना पुलिस ने बैंक के नोडल अधिकारी को मेल भेजकर उक्त धनराशि रुकवाने के लिए कहा है।  

जन्मदिन की वीडियोग्राफी के नाम पर 50 हजार ठगे

दून की एक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत कर बताया कि उसने फोटोग्राफी के लिए अकाउंट बनाया था। इसके माध्यम से एक व्यक्ति ने उन्हें फोन कर अपने बेटे के जन्मदिन पर वीडियोग्राफी की बुकिंग कराई और विश्वास में लेने के लिए महिला के खाते में गूगल-पे के माध्यम से 10 रुपये भेजे। इसके बाद आरोपित ने एडवांस भेजने के बहाने 11000 रुपये की रिक्वेस्ट का लिंक भेज दिया। महिला ने रिक्वेस्ट को स्वीकार कर अपना पासवर्ड डाल दिया। इसके बाद आरोपित ने महिला को ट्रांजेक्शन फेल होने की बात कहकर कई बार रिक्वेस्ट भेजी। इसके चलते महिला के खाते से कुल 50 हजार रुपये कट गए।

 यह भी पढ़ें: सावधान शहर में फैला है साइबर ठगों का मकड़जाल, जानिए सुरक्षा के टिप्स

जवान के खाते से 52 हजार रुपये उड़ाए

भारतीय सेना के जवान से 52 हजार रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। शिकायत में जवान ने बताया कि उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक का एप डाउनलोड किया था। एप को एक्टीवेट नहीं कर पाने पर उन्होंने मदद के लिए इंटरनेट पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर तलाश किया। इंटरनेट पर मिले नंबर पर उन्होंने कॉल की तो अज्ञात शख्स ने खुद को बैंक का अधिकारी बता उन्हें झांसे में ले लिया। इसी दौरान जवान के मोबाइल पर एक ओटीपी आया, जिसे आरोपित ने साझा करने के लिए कहा। ओटीपी साझा करते ही जवान के बैंक खाते से 52 हजार रुपये कट गए। 

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में चोरी के मामले में चार आरोपित गिरफ्तार, नौकरानी का बेटा निकला भेदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.