Move to Jagran APP

पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान से करोड़ों का व्यापार ठप, आमजन पर भी दोहरी मार

पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान ने शहर का व्यापार ही चौपट कर दिया है। घंटाघर दून शहर में खरीददारों का सबसे अहम ठिकाना रहता है लेकिन बीते दो दिनों से पूरा बाजार ठप है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 11:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 11:00 AM (IST)
पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान से करोड़ों का व्यापार ठप, आमजन पर भी दोहरी मार
पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान से करोड़ों का व्यापार ठप, आमजन पर भी दोहरी मार

देहरादून, जेएनएन। पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान ने शहर का व्यापार ही चौपट कर दिया है। घंटाघर और आसपास का पूरा बाजार, दून शहर में खरीददारों का सबसे अहम ठिकाना रहता है, लेकिन बीते दो दिनों से पूरा बाजार ठप है। करोड़ों रुपये का कारोबार बैठ गया और व्यापारी खुलकर इस प्लान का विरोध कर रहे। व्यापारियों के साथ यह प्लान आमजन पर भी दोहरी चोट कर रहा। वन-वे की इस चक्कर-घिन्नी में लोग यहां से वहां चक्कर लगाकर ईंधन व समय तो गवां ही रहे, साथ ही अपनी पसंद की खरीददारी तक नहीं कर पा रहे। 

prime article banner

नए ट्रैफिक प्लान में घंटाघर से राजपुर रोड और दर्शनलाल चौक की तरफ की दुकानों में कोई ग्राहक नहीं रुक पा रहा। पुलिस हर वाहन को आगे धकेल रही। राजपुर रोड पर दोनों सड़कों पर एक ही तरफ वाहन दौड़ाए जा रहे। जिससे एस्लेहाल से घंटाघर वाली तरफ का पूरा कारोबार ठप है। सभी वर्ग के लिए खरीददारी का मुख्य इंदिरा मार्केट पूरी तरह खाली दिख रहा। इसके संग ही पटेल मार्केट, एमडीडीए कांप्लेक्स, घंटाघर समेत पलटन बाजार का करोड़ों का कारोबार भी प्रभावित हुआ है।

दून उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन नागलिया ने कहा कि जो प्लान पुलिस ने लागू किया है, उसने बाजार ठप कर दिया है। व्यापारी दो दिन से खाली बैठे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार कोई सुध लेने को राजी नहीं। व्यापारियों से टैक्स तो बखूबी वसूला जा रहा, लेकिन व्यापार पर तालाबंदी कर दी। नए प्लान के विरोध में व्यापार मंडल की एमडीडीए कांप्लेक्स में बैठक भी हुई। जिसमें तय हुआ कि अगर पुलिस ने प्लान निरस्त नहीं किया तो सभी व्यापारी परिवार सहित सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे। दून बंद भी किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री से नहीं मिल पाया समय

ट्रैफिक प्लान के विरुद्ध नाराज व्यापारियों के संग शनिवार शाम मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मिलने जा रहे राजपुर के विधायक खजानदास को मुख्यमंत्री रावत से मुलाकात का समय नहीं मिल पाया। बताया गया कि अब रविवार का समय मांगा गया है। अगर समय मिल गया तो विधायक खजानदास व व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री को पूरे हालात की जानकारी देंगे। 

दूर की जाएंगी वन-वे ट्रैफिक प्लान की खामियां

वन-वे ट्रैफिक जोन का डीआइजी ने खुद भ्रमण कर लोगों से फीडबैक लिया। कुछ लोगों ने इसे बहुत अच्छा तो अधिकांश ने इसे अव्यवहारिक बताया। डीआइजी ने उन्हें भरोसा दिया कि अभी यह ट्रायल है। खामियों का बारीकी से पता लगाया जा रहा है। उन्हें दूर किया जा रहा है। डीआइजी ने कहा कि प्लान अब सोमवार को लागू कर यह पता लगाया जाएगा कि मंडे प्रेशर के दौरान प्लान में क्या बदलाव किए जाने चाहिए, जिससे इसे हमेशा के लिए शहर में लागू किया जा सके।

डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि वन-वे ट्रैफिक प्लान को अब सोमवार तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। कहा कि शनिवार को उन्होंने घंटाघर, दर्शन लाल चौक, कनक चौक, एस्लेहाल चौक का पैदल निरीक्षण किया। शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को ट्रैफिक फ्लो काफी सामान्य रहा। इस दौरान लोगों से भी बात की गई। जिस तरह से हर प्रयोग के दो पहलू होते हैं।

यह भी पढ़ें: वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान: पुलिस की प्रयोगशाला में पब्लिक का निकला तेल

उसी तरह तमाम लोगों ने उन्हें घंटाघर क्षेत्र को जाम से मुक्त करने के लिए धन्यवाद दिया, लेकिन कुछ लोग परेशान भी हुए। जो लोग परेशान हुए उनके सुझावों को गंभीरता से लिया जा रहा है। इन सुझावों के आधार पर प्लान में कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वन-वे ट्रैफिक प्लान के लागू रहने के दौरान हर चौराहे पर राजपत्रित अधिकारी की नियमित तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: डीआइजी अरुण मोहन जोशी बोले, वन-वे प्लान का कोई और बेहतर विकल्प नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.