Move to Jagran APP

उत्तराखंड में कल से हिमाचल-चंडीगढ़ के लिए बस सेवा होगी शुरू, पांच से चलेगी देहरादून-अमृतसर एक्सप्रेस

कल से उत्तराखंड से चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के लिए बस संचालन शुरू हो जाएगा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण बीते दो माह से अंतरराज्यीय बस संचालन बंद है। उत्तराखंड रोडवेज को बस संचालन दोबारा शुरू करने को हिमाचल व उत्तर प्रदेश सरकार की स्वीकृति का इंतजार था।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 07:40 AM (IST)
उत्तराखंड में कल से हिमाचल-चंडीगढ़ के लिए बस सेवा होगी शुरू, पांच से चलेगी देहरादून-अमृतसर एक्सप्रेस
उत्तराखंड में कल से हिमाचल-चंडीगढ़ के लिए बस सेवा होगी शुरू।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कल से उत्तराखंड से चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के लिए बस संचालन शुरू हो जाएगा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण बीते दो माह से अंतरराज्यीय बस संचालन बंद है। उत्तराखंड रोडवेज को बस संचालन दोबारा शुरू करने को हिमाचल व उत्तर प्रदेश सरकार की स्वीकृति का इंतजार था, लेकिन मंगलवार को हिमाचल प्रदेश ने एक जुलाई से बस संचालन को स्वीकृति दे दी। वहीं, रेलवे पांच जुलाई से अमृतसर एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने जा रहा है। यह ट्रेन पांच जुलाई को अमृतसर से देहरादून के लिए चलेगी और छह जुलाई को देहरादून से रवाना होगी। रेलवे ने ट्रेन के संचालन का पत्र जारी कर दिया है, लेकिन उसमें कुछ त्रुटि है। इसमें सुधार किया जा रहा है। बताया कि यह ट्रेन अमृतसर से चलती है। ऐसे में इसका रैक भी अमृतसर स्टेशन पर ही है। रेलवे की ओर से जारी पत्र में ट्रेन देहरादून से चलना दर्शाया गया है। जिसे सुधार के लिए मंडल भेज दिया है।

loksabha election banner

उत्तराखंड से अंतरराज्यीय बस संचालन पड़ोसी राज्यों की हां-ना में अटका है। दरअसल, उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश की मंजूरी मिले बिना उत्तराखंड की रोडवेज बसें किसी भी दूसरे राज्य में नहीं जा सकती हैं। दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा जाने के लिए उत्तराखंड की बसों को उत्तर प्रदेश के भीतर से होकर जाना पड़ता है, जबकि चंडीगढ़ व पंजाब जाने के लिए हिमाचल के सीमा क्षेत्र से होकर। कोरोना संक्रमण कम होने पर भी दोनों पड़ोसी राज्य बस संचालन की मंजूरी नहीं दे रहे थे।

उत्तर प्रदेश से बस संचालन को लेकर तो मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बीते सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से दूरभाष पर आग्रह भी किया था, लेकिन इसके बावजूद उत्तर प्रदेश अभी भी राजी नहीं दिख रहा। बस संचालन नहीं होने से राज्य को न केवल यात्रा सीजन में नुकसान उठाना पड़ रहा, बल्कि रोडवेज भी करोड़ों के घाटे में डूबता जा रहा है। कोरोना के कारण पिछले साल 22 मार्च से 25 जून तक रोडवेज बसों का संचालन बंद रहा था और इस साल अप्रैल के अंत से अभी तक बस संचालन ठप पड़ा है।

फिलहाल, केवल 150 रोडवेज बसों का संचालन रोजाना हो रहा है, वह भी प्रदेश के अंदरूनी मार्गों पर। इसमें भी गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के बीच बस संचालन बंद है, क्योंकि दोनों मंडल के बीच उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले का कुछ हिस्सा पड़ता है। बस संचालन को गत एक माह से उत्तराखंड के अधिकारी उत्तर प्रदेश व हिमाचल के अधिकारियों से संपर्क साध रहे थे। इस बीच मंगलवार को हिमाचल से मंजूरी मिल गई।

चंडीगढ़, धर्मशाला, मनाली जाएंगी बसें

कल से उत्तराखंड से चंडीगढ़, धर्मशाला, मनाली, पांवटा साहिब, मंडी, कुल्लू समेत बिलासपुर के लिए उत्तराखंड, हिमाचल व चंडीगढ़ की रोडवेज बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि, अभी उत्तराखंड आने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होने के साथ ही स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। ऐसे में आइएसबीटी पर पहले की तरह जांच टीम तैनात की जाएगी। साथ ही परिचालक को यात्रियों का रिकार्ड भी रखना होगा।

दिल्ली, राजस्थान के लिए इंतजार

उत्तराखंड से दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा के बीच बस संचालन के लिए यात्रियों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, उत्तर प्रदेश जब तक मंजूरी नहीं देता है, तब तक दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, कोटा, जोधपुर, अलवर, पानीपत, करनाल, हिसार, यमुनानगर आदि के लिए बस संचालन शुरू नहीं हो पाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों के लिए भी उत्तराखंड से सीधा बस संचालन बंद है।

उत्तराखंड रोडवेज के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि हिमाचल प्रदेश ने एक जुलाई से बस संचालन की मंजूरी दे दी है। चंडीगढ़ के लिए पहले से रोक नहीं थी मगर हिमाचल की मंजूरी मिले के बिना बसें वहां नहीं जा सकती थी। अब उत्तराखंड से हिमाचल के साथ चंडीगढ़ के लिए बस सेवा शुरू हो जाएगी। दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा के लिए बस संचालन उत्तर प्रदेश की मंजूरी के बिना शुरू नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें- राज्यों की हां-ना में अटका बस परिवहन, यूपी-हिमाचल की मंजूरी मिले बिना दूसरे राज्य नहीं जा पा रहीं उत्तराखंड रोडवेज बस

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.