Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के मानदेय को बजट जारी, पढ़िए पूरी खबर

शासन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के मानदेय को 93.96 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य के समक्ष बीते सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को तीन माह से मानदेय न मिलने का मामला सामने आया था।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 06:30 AM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के मानदेय को बजट जारी, पढ़िए पूरी खबर
शासन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के मानदेय को 93.96 करोड़ का बजट जारी कर दिया है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। शासन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं के मानदेय को 93.96 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। इस बजट से अब मार्च तक आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को मानदेय की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य के समक्ष बीते सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को तीन माह से मानदेय न मिलने का मामला सामने आया था। इस पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री ने नाराजगी जताते हुए विभागीय अधिकारियों को बजट जारी करने के निर्देश दिए थे।

loksabha election banner

मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं द्वारा विभाग के अतिरिक्त सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़ कर सहयोग किया जाता है। उनकी आर्थिक स्थिति अपेक्षाकृत कमजोर होती है, ऐसे में तीन माह का मानदेय न मिलने से आर्थिक परेशानियों का आना स्वाभाविक है। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं की समस्या का समाधान उनकी प्राथमिकता में शामिल रहा है। उन्होंने बैठक में मुख्यमंत्री सौभाग्य किट को लेकर चर्चा की और शीघ्र ही इस योजना को धरातल पर लाने के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि मातृ शक्ति को अधिक से अधिक लाभ देने के लिए सरकार गंभीर है।

उत्तराखंड कोविड-19 अकादमी की शुरुआत

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, स्पेयर इंडिया एवं इंटर एजेंसी ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में उत्तराखंड कोविड-19 अकादमी की शुरुआत की गई है। यह एक वर्चुअल प्लेटफार्म है, जिसके जरिये कोई भी कोविड-19 के संबंध में अपने विचार व जिज्ञासा को साझा कर सकता है। इसकी शुरुआत करते हुए सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में कोविड के प्रति व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाए जाने की जरूरत है।

मंगलवार को सचिवालय में अकादमी की वर्चुअल तरीके से शुरुआत करते हुए सचिव आपदा प्रबंधन ने कहा कि समाज के अति आवश्यकता वाले, सबसे संवेदनशील और जोखिम वर्ग तक पहुंचना होगा, ताकि कोविड-19 अकादमी का उद्देश्य पूरा हो सके। उन्होंने इंटर एजेंसी ग्रुप के सभी सदस्यों को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सहयोग का आश्वासन भी दिया।

कार्यक्रम में इंटर एजेंसी ग्रुप की राज्य समन्वयक कुसुम घिल्डियाल ने बताया कि यह अकादमी, एनएसएस, एनसीसी, सिविल सोसायटी, आंगनबाड़ी, पंचायत एवं फ्रंटलाइन वर्कर के क्षमता विकास में कारगर साबित होगी। स्पेयर इंडिया की वंदना चौहान ने बताया कि अभी 13 से अधिक राज्यों में कोविड अकादमी के कार्यक्रम चल रहे हैं। बैठक में स्काउट गाइड के राज्य सचिव रविंद्र काला, रेडक्रास सोसायटी के सचिव हरीश शर्मा व डा. अनिल जग्गी वर्चुअल तरीके से उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में नर्सिंग भर्ती के मानकों में संशोधन करेगी सरकार, जानिए CM ने और क्या दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.