Move to Jagran APP

देहरादून: रायपुर अस्पताल में जल्द शुरू होगी ब्लड स्टोरेज यूनिट, मरीजों को मिलेगी सुविधा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में जल्द ही ब्लड स्टोरेज यूनिट का संचालन शुरू हो जाएगा। कई वर्षों से चल रही यह मांग अब पूरी होने के आसार हैं। ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू होने से आसपास के लोग को काफी सहूलियत मिलेगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:02 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:02 PM (IST)
देहरादून: रायपुर अस्पताल में जल्द शुरू होगी ब्लड स्टोरेज यूनिट, मरीजों को मिलेगी सुविधा
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में जल्द ही ब्लड स्टोरेज यूनिट का संचालन शुरू हो जाएगा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में जल्द ही ब्लड स्टोरेज यूनिट का संचालन शुरू हो जाएगा। कई वर्षों से चल रही यह मांग अब पूरी होने के आसार हैं। ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू होने से आसपास के लोग को काफी सहूलियत मिलेगी। सीएचसी में कई वर्षों से ब्लड स्टोरेज यूनिट के संचालन को लेकर उठापटक चल रही थी। पर कुछ कारणों से इसका संचालन शुरू नहीं हो सका था।

loksabha election banner

बता दें, रायपुर अस्पताल में आसपास के ग्रामीण क्षेत्र की बड़ी आबादी इलाज के लिए आती है। यहां हर दिन 150 से 250 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी भी 30 से 50 तक रहती है। इसके अलावा प्रतिदिन तीन से पांच डिलीवरी भी होती हैं। अब तक यहां चिकित्सकों की कमी और संसाधनों के अभाव में सिजेरियन डिलीवरी नहीं होती थी। पर अब सामान्य के साथ ही अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रताप सिंह रावत के अनुसार ब्लड स्टोरेज यूनिट को अगले कुछ दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। इसमें बस विद्युत आपूर्ति आदि का काम बचा है। प्रयास किया जा रहा है कि अस्पताल आने वाले मरीजों को हर संभव उपचार मिले। इसके लिए संसाधन बढ़ाए जाएंगे। वहीं, सुविधाओं का भी विस्तार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- दून अस्पताल में एक दिसबंर से शुरू होगी फ्लू ओपीडी, आयुष्मान वार्ड के चालीस बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित

उन्होंने बताया कि सिजेरियन दो तरह के होते हैं। इमरजेंसी व इलेक्टिव सिजेरियन। अभी इलेक्टिव सिजेरियन किए जा रहे हैं। सुविधाएं बढ़ने से इमरजेंसी सिजेरियन भी किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अस्पताल के उच्चीकरण का प्रस्ताव भी मंजूर हो चुका है। यहां न केवल तीस बेड की व्यवस्था होगी बल्कि आइसीयू आदि की सुविधा भी मरीजों को मिलेगी। वहीं, विशेषज्ञ चिकित्सकों की भी तैनाती यहां की जाएगी। जिससे रायपुर, मालदेवता, केसरवाला, द्वारा, सौड़ा सरौली, रांझावाला, नथुवावाला सहित आसपास की एक बड़ी आबादी को बेहतर इलाज मिलेगा।

यह भी पढ़ें- देशभर में Omicron को लेकर अलर्ट, उत्तराखंड में बाहर से आने वालों की बार्डर पर होगी जांच, जानें- किस कैटेगिरी में है नया वैरिएंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.