Move to Jagran APP

भाजपा ने जारी की नौ प्रत्‍याशियों की दूसरी सूची, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी ऋतु कोटद्वार से लड़ेंगी चुनाव

Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022 उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज बुधवार को भाजपा ने नौ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। कोटद्वार विधानसभा सीट से पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी की बेटी और यमकेश्‍वर विधायक ऋतु भूषण खंडूड़ी को मैदान में उतारा गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 09:43 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:04 AM (IST)
भाजपा ने जारी की नौ प्रत्‍याशियों की दूसरी सूची, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी ऋतु कोटद्वार से लड़ेंगी चुनाव
पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी ऋतु खंडूड़ी कोटद्वार से चुनाव लड़ेंगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। लंबी कसरत के बाद आखिरकार भाजपा ने बुधवार को विधानसभा की शेष रह गईं 11 सीटों मैं से नौ पर प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया। इनमें झबरेड़ा और रुद्रपुर सीट से वर्तमान विधायक क्रमशः देशराज कर्णवाल व राजकुमार ठुकराल के टिकट काट दिए गए। कोटद्वार सीट पर पार्टी ने यमकेश्वर से विधायक एवं पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी की पुत्री ऋतु खंडूड़ी को प्रत्याशी बनाया है।

loksabha election banner

भाजपा ने विधानसभा की 70 में से 59 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की थी। गढ़वाल मंडल की छह और कुमाऊं मंडल की पांच फंसी हुई सीटों पर प्रत्याशी चयन के मद्देनजर पार्टी तब से मंथन में जुटी हुई थी। इनमें से कुछ सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार की तलाश तो कुछेक पर दावेदारों की अधिक संख्या को देखते हुए सशक्त प्रत्याशी के चयन के लिए माथापच्ची चल रही थी। कुछ सीटें जातीय व सामाजिक समीकरणों के कारण उलझी हुई थीं, जबकि कुछेक में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर भी पार्टी नजरें जमाए हुए थीं।

भाजपा के प्रांतीय और केंद्रीय नेतृत्व के बीच हुई कई दौर की वार्ता के बाद पार्टी ने इन बची हुई सीटों की गुत्थी को सुलझाने में कामयाबी पाई। यद्यपि, प्रत्याशियों के संबंध में दो दिन पहले सहमति बना ली गई थी, लेकिन पार्टी ने रणनीतिक तौर पर प्रत्याशियों की घोषणा को रोका हुआ था। अब जबकि नामांकन के लिए केवल दो दिन का ही समय रह गया है तो पार्टी ने बुधवार रात को 11 में से नौ प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया।

पार्टी ने भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष एवं यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी का पहली सूची में टिकट काट दिए जाने से संगठन में उपजे असंतोष को थामने के मद्देनजर खंडूड़ी को कोटद्वार से प्रत्याशी बनाया है। पार्टी को भरोसा है कि यहां पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की विरासत का फायदा उसे मिलने के साथ ही वह सहानुभूति कार्ड भी खेलेगी। वर्ष 2012 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी यहां से हार गए थे और इसी वजह से तब भाजपा की सरकार नहीं बन पाई थी।

भाजपा प्रत्याशियों की सूची

  • केदारनाथ- शैलारानी रावत
  • कोटद्वार-ऋतु खंडूड़ी
  • झबरेड़ा- राजपाल सिंह
  • पिरान कलियर-मुनीश सैनी
  • रानीखेत-प्रमोद नैनवाल
  • जागेश्वर-मोहन सिंह मेहरा
  • हल्द्वानी-जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला
  • लालकुंआ- मोहन सिंह बिष्ट
  • रुद्रपुर- शिव अरोड़ा

यह भी पढ़ें: पूर्व सीएम की बेटी रितु खंडूड़ी को मैदान में उतार कोटद्वार में भाजपा ने मतदाताओं को चौंकाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.