Move to Jagran APP

मतगणना की तैयारियों में जुटी भाजपा, कांग्रेस ने भी कसी कमर

लोकसभा चुनाव की मतगणना की तिथि नजदीक आने के साथ ही सियासी दलों की धड़कनें भी तेज होने लगी हैं। इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है।

By BhanuEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 12:52 PM (IST)
मतगणना की तैयारियों में जुटी भाजपा, कांग्रेस ने भी कसी कमर
मतगणना की तैयारियों में जुटी भाजपा, कांग्रेस ने भी कसी कमर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनाव की मतगणना की तिथि नजदीक आने के साथ ही सियासी दलों की धड़कनें भी तेज होने लगी हैं। इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

भाजपा ने मतगणना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। मतगणना के दौरान तैनात किए जाने वाले अभिकर्ताओं के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। इसके साथ ही भाजपा ने मतगणना के दिन 23 मई को प्रदेश कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसमें दिनभर पार्टी के वरिष्ठ नेता बैठेंगे। उत्तराखंड में लोकसभा की भले ही पांच सीटें हों, मगर भाजपा के लिए ये खासा महत्व रखती हैं। 

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी सीटें जीतकर परचम फहराया था। इसके बाद राज्य विधानसभा चुनावों में 70 में से 57 सीटें जीतकर भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल किया। अब लोकसभा चुनाव में उसके सामने पिछला प्रदर्शन बरकरार रखने की चुनौती है। ऐसे में धड़कनें अधिक तेज भाजपा की ही हो रही हैं। 

यही कारण भी है कि 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस कड़ी में पार्टी प्रत्याशियों के स्तर से मतगणना के दौरान नियुक्त किए जाने वाले मुख्य अभिकर्ता और टेबलवार तैनात होने वाले अभिकर्ताओं की सूची फाइनल कर दी गई है। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के अनुसार मतगणना के लिए पार्टी ने सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना के दिन देहरादून स्थित प्रांतीय कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, जिसमें सभी जिलों से पल-पल की जानकारी ली जाती रहेगी। कंट्रोल रूम में पार्टी के प्रांतीय स्तर के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेता मतगणना समाप्त होने तक निरंतर बैठेंगे।

मतगणना को लेकर कांग्रेस ने चिह्नित किए एजेंट 

राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर कांग्रेस ने तैयारी तेज कर दी है। हर जिले में मतगणना केंद्रों पर तैनाती के लिए पार्टी ने अपने एजेंट चिह्नित कर लिए हैं। ईवीएम के जरिये होने वाली मतगणना को लेकर पार्टी खासी अलर्ट है। मतगणना के दौरान ईवीएम पर पूरी निगाह रहेगी। मतगणना के दिन प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। 

सत्रहवीं लोकसभा के लिए उत्तराखंड में पांच लोकसभा क्षेत्रों टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल में 11 अप्रैल को मतदान हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंकी। दरअसल, वर्ष 2014 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सभी पांचों सीटों से हाथ धोना पड़ा था। इसे देखते हुए पार्टी ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में पूरी तरह एहतियात बरती। 

कांग्रेस ने मतदान के दौरान बूथ स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को पूरी तरह सक्रिय रहा। यही वजह है कि पार्टी इस बार अच्छे नतीजों को लेकर आशान्वित है। यही वजह है कि मतगणना को लेकर पार्टी उत्साहित है। मतगणना केंद्रों पर पार्टी ईवीएम मशीनों पर खास निगाह रखेगी। इन केंद्रों के लिए एजेंट तय किए गए हैं। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि मतगणना के दौरान कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। ये कंट्रोल रूम मतगणना केंद्रों से मतगणना के चक्रवार नतीजों और रुझानों के बारे में दिल्ली में एआइसीसी को भी सूचित करता रहेगा। उन्होंने बताया कि पार्टी के सभी प्रत्याशियों और जिला इकाइयों के समन्वय से मतगणना केंद्रों में तैनाती के लिए एजेंट चिह्नित किए गए हैं। जिलेवार बनाए गए मतगणना केंद्रों पर पार्टी एजेंट तैनात रहेंगे। केंद्रों के इर्द-गिर्द पार्टी नेता भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें: राजनीतिक दलों को दिया इलेक्ट्रॉनिक ट्रांस्मिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम का डेमो

यह भी पढ़ें: अफसरों के खेल से हताश मंत्री हरक ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखी अपनी व्यथा

यह भी पढ़ें: मंत्री ने सरकार को दी चेतावनी, जनहित के काम को लेकर बैठेंगे अनशन पर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.