Move to Jagran APP

बहन और भाई के बंधन को मजबूत करता है भैया दूज

आज के दिन बहनें भाइयों को तिलक कर दीर्घायु और यशस्वी होने की कामना करती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देता है।

By gaurav kalaEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2016 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 01 Nov 2016 12:19 PM (IST)

देहरादून, [जेएनएन]: भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक और पांच दिवसीय दीपोत्सव का अंतिम पर्व ‘भैया दूज’ हषरेल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आज के दिन बहनें भाइयों को तिलक कर दीर्घायु और यशस्वी होने की कामना करती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देता है।
कहते हैं कि स्वयं यमराज भी अपनी बहन यमुना से टीका कराने यमनोत्री धाम पहुंचते हैं, इसलिए भैयादूज को यम के दरवाजे बंद रहते हैं। परंपरा के अनुसार इसी दिन शीतकाल के लिए यमुनोत्री धाम के बंद कर दिए जाते हैं। यमुना स्नान करने से शनि दोष, रोग और अकाल मृत्यु का भय नहीं होता। भैया दूज पर विघ्नविनायक गणोश और महादेव शिव की पूजा भी की जाती है।

loksabha election banner

पढ़ें: 12 साल बाद गर्भगृह से बाहर निकल भक्तों को आर्शीवाद देगी मां उमा
रक्षाबंधन के दिन जहां बहनें भाई के घर आकर उनका टीका करती हैं, वहीं भैयादूज को भाई बहन के घर जाते हैं। हालांकि, व्यस्त जनजीवन में अब बहनें भी भाइयों के घर उन्हें तिलक लगाने चली जाती हैं।

पढ़ें: उत्तराखंडः चमोली गढ़वाल के इस गांव में मनती है अनूठी दीपावली
आचार्य संतोष खंडूड़ी ने बताया कि पौराणिक प्रसंग के अनुसार भैयादूज का पर्व यमराज (काल) और उनकी बहन यमुना के स्नेह का प्रतीक है। यमराज सूर्य के पुत्र और शनि के भाई हैं। इस दिन वह यमलोक छोड़कर बहन यमुना से मिलने यमनोत्री पहुंचते हैं।

पढ़ें: सुबह बालिका, दिन में युवा और शाम को वृद्धा के रूप में दर्शन देती हैं मां धारी देवी
इसीलिए कहा जाता है कि इस पावन मौके पर यमलोक के द्वार बंद रहते हैं। आचार्य सुशांत राज के अनुसार हमें इस पर्व पर यमुना समेत सभी नदियों को स्वच्छ और निर्मल रखने का संकल्प लेना चाहिए, जिससे इनकी कृपा हम पर हमेशा बनी रहे।

पढ़ें: यहां गिरा था देवी सती का सिर, देवी के दर्शन मात्र से दुख होते दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.