Move to Jagran APP

हैट्रिक गर्ल Vandana Katariya कल पहुंचेंगी उत्तराखंड, एयरपोर्ट से लेकर घर तक होगा भव्य स्वागत

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय महिला हाकी टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली हरिद्वार निवासी वंदना कटारिया बुधवार सुबह (11 अगस्त) को अपने घर पहुंचेंगी। वंदना कटारिया हवाई मार्ग से दिल्ली से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचेंगी जहां से सड़क मार्ग से रोशनाबाद स्थित घर के लिए रवाना होंगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 02:20 AM (IST)
हैट्रिक गर्ल Vandana Katariya कल पहुंचेंगी उत्तराखंड, एयरपोर्ट से लेकर घर तक होगा भव्य स्वागत
हैट्रिक गर्ल वंदना कटारिया कल पहुंचेगी जौलीग्रांट एयरपोर्ट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। टोक्यो ओलिंपिक में पूरे विश्व को अपनी स्टिक का जादू दिखाने वाली उत्तराखंड की बेटी हैट्रिक गर्ल वंदना कटारिया आज अपने घर आ रही हैं। वंदना के स्वागत की तैयारियां देहरादून से लेकर हरिद्वार तक की गई हैं। वंदना सुबह साढ़े आठ बजे देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगी। जहां उत्तराखंड खेल विभाग के संयुक्त निदेशक डा. धर्मेंद्र भट्ट उनका स्वागत करेंगे।

loksabha election banner

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर वंदना कटारिया के परिवार के साथ खेल विभाग के अधिकारी उन्हें रिसीव करने पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर ही हाकी खिलाड़ि‍यों के साथ कोच व खेल प्रेमियों ने भी वंदना के स्वागत की तैयारी की है। इसके बाद एयरपोर्ट से लेकर रोशनाबाद स्थित उनके घर तक विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक, व्यापारिक, धार्मिक और खेल संगठनों की ओर से स्वागत किया जाएगा। वंदना के अभिनंदन का मुख्य आयोजन रोशनाबाद स्टेडियम में होगा। जहां विधायक आदेश चौहान, जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पांडे, जिला क्रीड़ाधिकारी सुनील डोभाल समेत कई गणमान्य लोग उन्हें सम्मानित करेंगे। वंदना के छोटे भाई सौरभ कटारिया ने बताया कि वंदना सुबह साढ़े सात बजे दिल्ली से देहरादून के लिए उड़ान भरेंगी। करीब एक घंटे बाद साढ़े आठ बजे वंदना जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचेंगी। जिला क्रीड़ा अधिकारी हरिद्वार सुनील डोभाल ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल के तहत सभी कार्यक्रम होंगे। रोशनाबाद स्पोट्र्स स्टेडियम में अभिनंदन समारोह के बाद वह अपने घर जाएंगी।

खेल मंत्री फिर पहुंचेंगे वंदना के घर

उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविंद पांडे वंदना कटारिया के स्वजन से मिलने उनके घर गए थे। अब जब वंदना अपने घर पहुंच जाएंगी, तब खेल मंत्री अरविंद पांडे वंदना कटारिया के घर जाकर उन्हें सम्मानित करेंगे। खेल मंत्री के निजी सचिव नरेंद्र तिवारी ने बताया कि खेल मंत्री वंदना के घर जाकर उन्हें सम्मानित करेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वंदना कटारिया को 25 लाख रुपये देने की घोषणा कर चुके हैं।

बड़े सम्मान की हकदार हैं वंदना कटारिया

उत्तराखंड की बेटी वंदना कटारिया बड़े सम्मान की हकदार हैं। वंदना ने ओलिंपिक के 125 साल के इतिहास में भारतीय महिला हाकी टीम से खेलते हुए गोल की हैट्रिक लगाकर इतिहास रच दिया। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। वंदना ने 31 जुलाई को टोक्यो ओलिंपिक में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में हैट्रिक लगाई। वंदना की हैट्रिक के चलते भारत यह मुकाबला जीत गया। अगर पुरुष हाकी टीम की बात करें तो उसमें पहली हैट्रिक लगाने वाले मेजर ध्यानचंद थे। उनके बाद बलवीर सिंह ने यह कारनामा किया था। महिला टीम से हैट्रिक लगाकर वंदना कटारिया भी इन महान खिलाडिय़ों की श्रेणी में शामिल हो गई हैं। ओवरआल बात करें तो 1984 के बाद ओलिंपिक में किसी भारतीय खिलाड़ी ने हैट्रिक की है। इससे पहले 1984 में ओलिंपिक में भारतीय पुरुष हाकी टीम के खिलाड़ी विनीत शर्मा ने हैट्रिक लगाई थी।

दो दिन गांव में रहेंगी वंदना

वंदना दो दिन रोशनाबाद स्थित गांव में रहेंगी। वंदना के भाई सौरभ कटारिया ने बताया कि वंदना 13 अगस्त को वह दिल्ली के लिए रवाना होंगी। जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।

वंदना और नीरज नाम वालों को रोपवे की मुफ्त यात्रा

रोपवे का संचालन करने वाली ऊषा ब्रेको कंपनी ने ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा और हाकी में हैट्रिक लगाने वाली वंदना कटारिया के सम्मान में इस नाम वाले सभी यात्रियों को 11 से 20 अगस्त तक निश्शुल्क रोपवे यात्रा का तोहफा दिया है। कंपनी के क्षेत्र प्रमुख मनोज डोभाल ने बताया कि नीरज और वंदना के नाम से जो भी तीर्थयात्री, पर्यटक इस दौरान चंडी देवी मंदिर जाने के लिए रोपवे का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें आधार कार्ड दिखाने पर निश्शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढें- हैट्रिक गर्ल वंदना कटारिया बनीं 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की ब्रांड एंबेसेडर, खेल मंत्री बोले- बढ़ाया देश का मान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.