Move to Jagran APP

बैंक बनेंगे पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में राष्ट्रीयकृत बैंकों को पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम बनाने पर विचार किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 11:22 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 11:25 AM (IST)
बैंक बनेंगे पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम
बैंक बनेंगे पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम

देहरादून, जेएनएन। वित्त मंत्रलय के निर्देश पर राष्ट्रीयकृत बैंकों की चुनौतियों पर मंथन करने के लिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में राष्ट्रीयकृत बैंकों को पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम बनाने पर विचार किया गया। बैठक में राष्ट्रीयकृत बैंकों के शीर्ष अधिकारियों, चेंबर ऑफ कॉमर्स व इंडस्ट्री एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अपने सुझाव रखे।

loksabha election banner

राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमीनी स्तर पर विचार सृजन के लिए पहले शाखा स्तर, शहरी स्तर, क्षेत्रीय स्तर, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर बैंकों की चुनौतियों पर मंथन किया जा रहा है। उत्तराखंड में 17 व 18 अगस्त को क्षेत्रीय स्तर पर मंथन होने के बाद 23 व 24 अगस्त को राज्य स्तर पर मंथन किया गया। जिसमें एसएलबीसी की बैठक में बैंकों को पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए सक्षम बनाने की चुनौतियों पर मंथन किया गया। बैठक में डिजिटल भुगतान कारोबार, एमएसएमई, प्रौद्योगिकी का उपयोग, अर्थव्यवस्था, वित्तीय समावेशन, डिजिटल बैंकिंग, वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, छोटे उद्योगों, उद्यमियों, युवाओं, छात्रों और महिलाओं की आवश्यकताओं के प्रति अधिक क्रियाशील होने पर जोर देते हुए सकारात्मक कदम उठाने का निर्णय लिया गया। 

इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक बरकत अली ने कहा कि वित्त मंत्रलय के निर्देश पर राष्ट्रीयकृत बैंकों में पहली बार बैंकों की चुनौतियों पर जमीनी स्तर पर विचार सृजन कार्यशाला आयोजित हो रही है। उन्होंने बताया कि समीक्षा प्रक्रिया से पर्वतीय व दूर दराज क्षेत्रों में कार्य करने वाले बैंक कर्मियों से लोन, एनपीए, एमएसएमई समेत अन्य चीजों की स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी। इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक के उप प्रबंध निदेशक हरिदास केवी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, वित्त सचिव अमित नेगी, नाबार्ड मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार चावला समेत सभी राष्ट्रीय बैंकों के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के तीन जिलों में फूल-फल सकेंगे खांडसारी उद्योग, सरकार ने बरसाई मेहर

योनो एप से बिना कार्ड के एटीएम से निकल सकेगा कैश

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एटीएम क्लोनिंग के मामलो पर नकेल कसने के लिए ‘योनो एसबीआई’ एप को लांच किया है। इस एप से एटीएम क्लोनिंग तो बचेगी ही बल्कि बिना एटीएम कार्ड के इस्तेमाल के ग्राहक अपने खाते से पैसे भी निकाल सकेंगे। अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए एसबीआई ने इस एप को लांच किया है। बुधवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के एजीएम रमेश कुमार पंत ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक के ग्राहकों को सुविधा व एटीएम क्लोनिंग के मामलों को कम करने के लिए योनो एसबीआई एप को लांच किया है। बताया कि ग्राहक अपने एंड्रॉयड स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर से इस अप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है। इसे एप्प से प्रतिदिन 20 हज़ार तक का ट्रांसेक्शन किया जा सकता है। इसमें एप्प को खोलने के बाद अपने रजिस्टर्ड नंबर से एक्टिव करने के बाद प्रत्येक ट्रांसेक्शन के लिए एक पिन (ओटीपी) जेनेरेट होगा। जिसके बाद किसी भी नजदीकी एटीएम मशीन में वह ओटीपी डालकर पैसा निकाल सकते है।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक: 975 करोड़ से बुझेगी हजारों लोगों की प्यास; जानिए कुछ अन्य फैसले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.