Move to Jagran APP

अफगानिस्तान से अबतक ये दो टीमें हारी हैं सीरीज, जानिए

अफगानिस्तान ने सीरीज हारने वाली बांग्लादेश दूसरा देश बन गया है। इससे पहले जिम्बावे अफगानिस्तान से सीरीज हार चुकी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 09:11 PM (IST)
अफगानिस्तान से अबतक ये दो टीमें हारी हैं सीरीज, जानिए

देहरादून, [हिमांशु जोशी]: करो या मरो के इस मैच में बांग्लादेश, अफगानिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज हारने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले अफगानिस्तान ने जिम्बावे को सीरीज में हराया है। हालांकि बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच 2016 में तीन वनडे मैचों की सीरीज हुई थी, जिसे बांग्लादेश ने 2-1 से जीता था। 

loksabha election banner

मंगलवार को देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले इस दूसरे मैच में कई कीर्तिमान दांव पर लगे थे। बांग्लादेश के लिए जहां यह करो या मरो की स्थिति थी, वहीं अफगानिस्तान जीत के साथ ही इस सीरीज को यहीं खत्म करने को तैयार था। तीन मैचों की इस सीरीज में बांग्लादेश के हारते ही वह अफगानिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज हारने वाला दूसरा देश बन गया है। इससे पहले अफगानिस्तान ने 2015-16, 2016-17, 2017-18 में जिम्बांबे को हराया था। इसके अलावा 2016-17 में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज भी हुई थी। जिसमें बांग्लादेश ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। आइसीसी की ट्वेंटी-20 रैंकिंग में अफगानिस्तान आठवे नंबर पर है, जबकि बांग्लादेश उससे दो स्थान पीछे दसवें नंबर पर है।     

फिर राशिद की फिरकी में फंसी बांग्लादेश 

एक बार फिर बांग्लादेश के खिलाड़ी राशिद खान का तोड़ नहीं ढूंढ पाए औ उनकी फिरकी में फंस गए। राशिद खान ने चार ओवर में 12 रन देकर चार खिलाडिय़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इससे पहले रविवार को भी राशिद खान ने तीन विकेट झटके थे। राशिद खान को प्रतियोगिता में दूसरी बार मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्हें एक हजार यूएस डॉलर का अवार्ड मिला। जबकि मोहम्मद नबी को स्मार्ट प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

दूसरे मैच में व्यवस्थाएं रही दुरुस्त 

दूसरे मैच में व्यवस्थाएं काफी हद दुरुस्त नजर आईं। मैदान में साउंड सिस्टम के साथ ही मीडिया बॉक्स में वाईफाई के साथ ही एलईडी स्क्रीन भी चालू थी। दर्शकों के लिए लगे फूड स्टॉल में खाने की चीजें भी तय रेट पर मिलीं। बता दें कि रविवार को खेले गए पहले मैच में फूड काउंटर वालों ने दर्शकों से दोगुने रेट लेकर जमकर चांदी काटी थी। मामले का संज्ञान लेते हुए खेलमंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को इस मामले में बीसीसीआइ से शिकायत की थी। बैठक में ये तय हुआ था कि दर्शकों से हर चीज के वाजिब रेट लिए जाएं। पानी की बोतल 20 रुपये में मिली। 

मैच का टर्निंग प्वाइंट रहा राशिद खान का तीसरा ओवर 

बांग्लादेश की टीम सूझबूझ के साथ बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी। तभी अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान पारी के 16वें ओवर अपना तीसरा ओवर लेकर आए। ओवर की पहली गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को लॉग ऑन पर खड़े फील्डर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। शाकिब गुगली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के लिए निकले और कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

उसी ओवर में बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल को क्लीन बोल्ड कर बांग्लादेश की बल्लेबाजी को पवेलियन भेज दिया। अगली ही गेंद पर क्रीज पर पहुंचे बांग्लादेश के नए बल्लेबाज को गूगली गेंद डाल कर एलबीडब्ल्यू आउट कर डग आउट भेज दिया। राशिद खान के इस ओवर से पहले एक भी विकेट नहीं मिला था। 

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन 160-170 रन होते तो जीतने के चांस ज्यादा थे। हमने पूरी कोशिश की। सीरीज हाथ से निकल चुकी है, अगले मैच में हार का फासला कम करने की कोशिश करेंगे।

वहीं मैन ऑफ द मैच राशिद खान ने कहा कि यहां की भीड़ बेमिसाल है। उनके सपोर्ट के लिए उन्हें मैं शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। जिस तरह से बड़ी संख्या में लोग आए और हमारा हौसला बढ़ाया, उससे हमारा उत्साह दोगुना हो गया। 

यह भी पढेें: क्या टेस्ट सीरीज में राशिद खान की फिरकी से बच पाएगी भारतीय टीम

यह भी पढ़ें: टी-20 मैच: अफगानिस्‍तान छह विकेट से जीता, सीरीज कब्‍जाई

यह भी पढ़ें: देहरादून में अगले सीजन में आइपीएल के प्रयास: राजीव मेहता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.