Move to Jagran APP

देहरादून में बांदल स्रोत की पेयजल लाइन चोक, 40 हजार लोग परेशान

देहरादून जनपद के बांदल स्रोत की पेयजल लाइन चोक है। इस कारण अपर रायपुर और इससे जुड़े एक दर्जन क्षेत्रों की 40 हजार से अधिक आबादी पेयजल संकट झेल रही है। आरोप है कि जल संस्थान की ओर से पानी टैंकर की व्‍यवस्‍था नहीं की जा रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 07:57 PM (IST)
देहरादून में बांदल स्रोत की पेयजल लाइन चोक, 40 हजार लोग परेशान
रायपुर क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा है। इस दौरान प्राइवेट पानी का टैंकर मंगाया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में बांदल स्रोत से होने वाली पेयजल आपूर्ति पिछले पांच दिन से ठप है। इसके चलते अपर रायपुर और इससे जुड़े एक दर्जन क्षेत्रों की 40 हजार से अधिक आबादी को पानी के लिए भारी परेशानी झेलनी पड़ रही। तमाम परिवार 500 रुपये खर्च कर पानी के टैंकर मंगा रहे हैं। उनका आरोप है कि जल संस्थान के अधिकारी पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा को लेकर गंभीर नहीं हैं।

loksabha election banner

बांदल स्रोत से अपर रायपुर समेत रक्षापुरम, ईश्वर विहार, सुंदरवाला आदि क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाती है। इस स्रोत से रोजाना करीब 80 लाख लीटर पानी उपलब्ध होता है। फिलहाल बांदल नदी में मलबा आने के चलते इस स्रोत से जुड़ी पेयजल लाइन बीते पांच दिन से चोक है। इससे पहले कई दिन से क्षेत्रवासी गंदे पानी की समस्या झेल रहे थे। क्षेत्रवासी एसबी नौटियाल के मुताबिक, पेयजल आपूर्ति ठप होने से हजारों परिवार जैसे-तैसे गुजारा कर रहे हैं। तमाम लोग सरकारी टैंकर की आस में सुबह से शाम तक टकटकी लगाए रहते हैं तो कुछ अपने खर्च पर टैंकर मंगाने को विवश हैं। पेयजल किल्लत की शिकायत कई दफा जल संस्थान के अधिकारियों से की जा चुकी है, मगर समाधान नहीं निकाला जा रहा।

इस बाबत जल संस्थान के रायपुर खंड के सहायक अभियंता जगदीश पंवार का कहना है कि चोक पेयजल लाइन को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। सोमवार रात तक समस्या दूर कर दी जाएगी और मंगलवार से पेयजल की आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।

बरसात में गंदे पानी की समस्या आम

बांदल स्रोत से जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाती है, वहां बरसात के मौसम में गंदे पानी की आपूर्ति आम बात हो गई है। मलबे के कारण पानी इतना गंदा रहता है कि साफ्टनिंग प्लांट भी जवाब दे जाता है। जल संस्थान के अधिकारी आज तक इस समस्या का हल नहीं खोज सके हैं।

सीक्यूएआइ के नल पर भीड़

रायपुर क्षेत्र में रक्षा मंत्रालय की कंट्रोलर्स आफ क्वालिटी एश्योरेंस इंस्ट्रूमेंट्स (सीक्यूएआइ) की कालोनी है। यहां के पानी के ओवरहेड टैंक से एक सार्वजनिक नल जुड़ा है। पेयजल किल्लत से परेशान लोग इस नल के सहारे भी पानी भर रहे हैं। इसके चलते नल पर रोजाना भीड़ लग रही है और नागरिकों को पानी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें :- ऋषिकेश: सीएम पुष्कर सिंह धामी बोले, चार महीने के भीतर शुरू हो जाएगा नए पुल का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.