Move to Jagran APP

आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा- आयुर्वेद और एलोपैथ साथ मिलकर करें शोध

उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में कोविड अस्पताल शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने यहां 40 आक्सीजन बेड युक्त अस्पताल का लोकार्पण किया। साथ ही उपलब्ध सुविधाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने आयुर्वेद और एलोपैथ को साथ में शोध करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 10:48 AM (IST)
आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा- आयुर्वेद और एलोपैथ साथ मिलकर करें शोध
हर्रावाला आयुर्वेद विवि में कोविड अस्पताल का शुभारंभ करते आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में कोविड अस्पताल शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने यहां 40 आक्सीजन बेड युक्त अस्पताल का लोकार्पण किया। साथ ही उपलब्ध सुविधाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने आयुर्वेद और एलोपैथ को साथ में शोध करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

loksabha election banner

कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने आयुर्वेद विवि में कोविड अस्पताल का भी संचालन शुरू कर दिया है। यहां कोविड रोगियों का निश्शुल्क चिकित्सा उपचार किया जाएगा। इस अवसर पर आयुष मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट का यह समय आयुर्वेद और एलोपैथ की लड़ाई का नहीं है, बल्कि मिलकर इस महामारी से निपटने का है। सभी अपने-अपने स्तर पर बेहतर कार्य कर रहे हैं। फिलहाल एकमात्र उद्देश्य बेहतर उपचार प्रदान करना होना चाहिए।

आयुर्वेद विवि के कुलपति प्रो. सुनील जोशी की अध्यक्षता व चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हेमचंद्र की उपस्थिति में आयुर्वेद विवि के प्रेक्षागृह में लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया। निदेशक आयुर्वेद एवं यूनानी सेवाएं डा. एमपी सिंह ने आयुष मंत्री को आयुर्वेद विभाग की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में आयुर्वेद कोविड अस्पताल खोले जाने, आयुर्वेद चिकित्सकों की कोविड ड्यूटी व आयुर्वेद में कोरोना के इलाज के संदर्भ में वस्तुस्थिति से अवगत कराया।

कुलपति प्रो. सुनील जोशी ने आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से कोरोना के बचाव एवं इससे संबंधित शोध कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शोध से प्रमाणित इम्युनिटी को बढ़ाने वाला ओजस क्वाथ एवं प्राकृतिक फ्यूमिगेशन के लिए निर्मित धूपम केक को मुफ्त वितरित कर रहा है। प्रो. हेम चंद्र ने कोरोना इलाज के लिए एलोपैथ एवं आयुर्वेद दोनों विधाओं की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद जीवन शैली कोरोना से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

कोविड अस्पताल के संचालन के लिए समर्पण सोसायटी फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट की अध्यक्ष डा. गीता खन्ना ने बताया कि इस अस्पताल में एलोपैथ एवं आयुर्वेद दोनों विधाओं से कोरोना का इलाज किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नवीन जोशी ने किया। इस मौके पर डा. पीके गुप्ता, डा. शैलेंद्र प्रधान, चंद्रमोहन पैन्यूली, डा. नंद किशोर दधीच, डा. आशुतोष चौहान, डा. अमित तमादड्डी, डा. राजेश अधाना आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-बाबा रामदेव ने कहा- जिनकी कोई इज्जत नहीं, वो कर रहे एक हजार करोड़ की मानहानि का दावा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.