Move to Jagran APP

एआरटीओ की फर्जी फेकबुक आइडी बनाकर ठगी का प्रयास

जागरण संवाददाता देहरादून बीते दिनों रुड़की में एसपी देहात का फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 09:55 PM (IST)
एआरटीओ की फर्जी फेकबुक आइडी बनाकर ठगी का प्रयास
एआरटीओ की फर्जी फेकबुक आइडी बनाकर ठगी का प्रयास

जागरण संवाददाता, देहरादून: बीते दिनों रुड़की में एसपी देहात का फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी की घटना के बाद अब साइबर ठगों ने एआरटीओ ऋषिकेश अरविंद पांडेय की फर्जी आइडी बनाकर ठगी का प्रयास किया। ठगों ने एआरटीओ के फेसबुक पर रुपयों की जरूरत है, यह लिखकर पोस्ट कर दिया। इसके बाद कई परिचितों एवं ट्रांसपोर्टरों ने झांसे में आकर रुपये भेजने की पेशकश कर दी। गनीमत रही कि वक्त रहते मामला एआरटीओ के संज्ञान में आ गया और फेसबुक अकाउंट ब्लाक कर पुलिस को सूचना दे दी।

loksabha election banner

आमजन को शिकार बनाने के बाद अब साइबर ठग सरकारी विभागों के अफसरों के नाम से भी जालसाजी कर रहे हैं। गत दिनों रुड़की में एसपी देहात की फेसबुक आइडी हैक कर ठगों ने उनके कई परिचितों से ठगी कर डाली थी। पुलिस इस मामले की जांच कर ही रही थी कि अब ठगों ने एआरटीओ ऋषिकेश अरविंद पांडेय को अपना शिकार बना लिया। एआरटीओ ने बताया कि उनके एक परिचित सोमवार शाम उनके आवास पर पहुंचे व 20 हजार रुपये देने लगे। जब एआरटीओ ने कारण पूछा तो परिचित द्वारा बताया गया कि उनकी फेसबुक आइडी पर रुपयों की मदद की मांग की जा रही। इस पर एआरटीओ हैरत में पड़ गए और बताया कि उन्होंने ऐसा कोई संदेश पोस्ट किया ही नहीं। एआरटीओ ने अपने नाम से फेसबुक अकाउंट चेक किया तो एक फर्जी अकाउंट बना हुआ मिला। जिस पर रुपयों की मांग की जा रही थी। एआरटीओ ने तत्काल उस अकाउंट को ब्लाक कराया व उन परिचितों से संपर्क किया, जिन्होंने ठगों के संदेश का जवाब देकर रुपये भेजने की पेशकश की थी। एआरटीओ ने बताया कि अभी ऐसा कोई परिचित सामने नहीं आया है, जिसने रकम भेजी हो। उन्होंने साइबर पुलिस को रिपोर्ट देने की बात कही है। एआरटीओ ने आग्रह किया है कि अगर कोई ऐसा संदेश देखे तो झांसे में न आए और रकम न भेजे। ऐसे मिली सूचना

जो परिचित एआरटीओ के घर पहुंचा उसने बताया कि ठगों ने 20 हजार रुपये की मांग की थी। उसने कहा कि अभी वह 10 हजार रुपये अकाउंट में डाल सकता है और बाकी 10 हजार कैश आकर दे देगा। ठगों ने उसे लाली यादव के नाम से एक मोबाइल नंबर व पेटीएम अकाउंट नंबर भी भेजा। जब उसने 20 हजार रुपये डालने में असमर्थता जताई तो ठगों ने उसे कोई जवाब नहीं दिया। इस पर वह शाम को सीधे घर पहुंच गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.