Move to Jagran APP

डिप्लोमा फार्मेसिस्ट को उपनल और आउटसोर्स के माध्यम से मिले नियुक्ति

उत्तराखंड डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन ने सरकार से मांग की कि विभिन्न जनपदों में चल रहे कोविड चिकित्सालय कोविड केयर सेंटर और अस्थायी कोविड अस्पतालों में ड्यूटी के लिए अन्य संवर्गों की तरह संविदा उपनल आउटसोर्स के माध्यम से फार्मेसिस्टों को भी जनपद स्तर पर नियुक्तियां दी जाएं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 07:02 AM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 07:02 AM (IST)
डिप्लोमा फार्मेसिस्ट को उपनल और आउटसोर्स के माध्यम से मिले नियुक्ति
डिप्लोमा फार्मेसिस्ट को उपनल और आउटसोर्स के माध्यम से मिले नियुक्ति।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन ने सरकार से मांग की कि विभिन्न जनपदों में चल रहे कोविड चिकित्सालय, कोविड केयर सेंटर और अस्थायी कोविड अस्पतालों में ड्यूटी के लिए अन्य संवर्गों की तरह संविदा, उपनल, आउटसोर्स के माध्यम से फार्मेसिस्टों को भी जनपद स्तर पर नियुक्तियां दी जाएं। 

loksabha election banner

एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष प्रताप सिंह पंवार ने स्वास्थ्य महानिदेशक को शनिवार को पत्र प्रेषित किया। बताया कि प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चरम पर है। ऐसे समय अस्पतालों में शत फीसद फार्मेसिस्ट, चीफ फार्मेसिस्ट, प्रभारी फार्मेसिस्ट अधिकारियों की सेवाएं ली जा रही हैं। ड्यूटी के दौरान काफी संख्या में फार्मेसिस्ट स्वयं भी न केवल कोरोना संक्रमित हो रहे हैं और कई अपनी जान भी गवां चुके हैं।

कोरोना संक्रमित कार्मिकों के आइसोलेशन में जाने के कारण, उक्त चिकित्सालयों में फार्मेसिस्ट की भारी कमी है। जो फार्मेसिस्ट अभी तक संक्रमित नहीं हुए हैं उन्हें 24 से 36 घंटे तक ड्यूटी करनी पड़ रही है। इनमें से अधिकांश कार्मिक 50 से 55 वर्ष से अधिक आयु के हैं और उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदयरोग व अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने पर भी ड्यृटी दे रहे हैं। 

लंबे समय तक ड्यूटी देने के कारण कई फार्मेसिस्ट, चीफ फार्मेसिस्ट व उनके परिवार अवसाद की स्थिति में हैं। इस तरह की सभी समस्याओं को देखते हुए स्वास्थ्य निदेशालय इन अस्पतालों में अन्य संवर्गों की भांति संविदा, उपनल, आउटसोर्स के माध्यम से फार्मेसिस्टों को जनपद स्तर पर नियुक्ति दी जाए। इस संबंध में स्वास्थ्य महानिदेशक सभी जनपदों के कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी को इस प्रकार के आदेश जारी करें।

यह भी पढ़ें- डिलीवरी कर्मचारियों को कोरोना वॉरियर घोषित करने की मांग, फेडरेशन ने सीएम को लिखा पत्र

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.