Move to Jagran APP

देहरादून: भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से बिफरा डायट डीएलएड संघ, जिला मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन

राज्य के सात जिलों में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से डायट डीएलएड संघ ने सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया। प्रशिक्षकों ने कहा कि शिक्षा सचिव के आदेश की अधिकारी पालन नहीं कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 02:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 02:58 PM (IST)
देहरादून: भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से बिफरा डायट डीएलएड संघ, जिला मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन
भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से बिफरा डायट डीएलएड संघ।

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के सात जिलों में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने से डायट डीएलएड संघ ने सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया। प्रशिक्षकों ने कहा कि शिक्षा सचिव के आदेश की अधिकारी पालन नहीं कर रहे हैं। देहरादून में ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय के बाहर प्रशिक्षकों ने प्रदर्शन किया। इसके बाद शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे और शिक्षा सचिव को ज्ञापन भी भेजा।

loksabha election banner

सभी जिलों से डायट डीएलएड बैच 2017-19  के सभी प्रशिक्षकों की एक ऑनलाइन बैठक हुई, जिसमें कहा गया कि बीते नौ नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में पिछले तीन वर्षों से रिक्त पड़े प्राथमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती शुरू करने का आदेश दिए। इसके बाद शिक्षा सचिव ने शिक्षा निदेशक प्रारम्भिक को इस संबंध में आदेश जारी किए। निदेशक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को समस्त रिक्त पदों पर भर्ती प्रकिया शुरू करने के लिए 20 नवंबर तक कड़ाई से पालन करते हुए विज्ञप्ति जारी करने को कहा। पर अबतक सिर्फ छह जिलों में ही विज्ञप्ति जारी हुई है। 

डायट डीएलएड संघ के प्रदेश अध्यक्ष पवन मुस्यूनी ने कहा कि शिक्षा मंत्री के घोषणा के बाद से शिक्षा निदेशालय देहरादून के प्रांगण में दिन-रात चल रहे धरने को खत्म किया गया। सचिव और निदेशक के दिए गए आदेश में अंतिम तिथि हुए एक हफ्ते से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अब भी सात जिलों की विज्ञप्ति शेष है। ऐसे में संबंधित जिलों के डायट डीएलएड प्रशिक्षित असमंजस कि स्थिति में है।

उनका कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद अभी तक आरटीआइ के मानकानुसार समस्त रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। वर्तमान में सभी जनपदों में जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी करें। जिन जिलों में सरप्लस सहायक अध्यापकों के पद हैं उनका कारण बताएं, क्योंकि उन जिलों में अगर प्राथमिक शिक्षक के पद नहीं आते हैं तो उन जिलों से डीएलएड का प्रशिक्षण ले चुके प्रशिक्षकों का भविष्य अधर में लटक जाएगा। कहा कि वर्तमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती में नियुक्ति के लिए राज्य स्तरीय कांउसलिंग की जाए। 

इस दौरान गंभीर रावत, गीता चौहान, प्रमोद असवाल, कैलाश, भूपेंद्र नाथ गोस्वामी, संदीप कुमार सागर, अमित मैंदोली, अमित अग्रवाल, मुकेश टम्टा, दीपक थपलियाल, गजेन्द्र सिंह, साधना, मनोज सिंह, नैनीताल से देवेश जोशी, हेम शर्मा, हेमन्त लोबियाल, शैलेन्द्र सिंह, देवेन्द्र कोरंगा, नरेन्द्र कार्की, सुरेंद्र आर्या, प्रियंका वर्मा, गोकुल आर्य, मनोज जोशी, पंकज गोस्वामी, पिथौरागढ़ से विजय कुमार, तनुज बोरा, संदीप कोहली, अर्पित शर्मा, गौरव रावत, संदीप थपलियाल, मनोज रावत, महेश धरमवान, अरविन्द बिष्ट, आलोक गैरोला, अल्मोड़ा से मदन सिंह फर्त्याल,  धीरेन्द्र सिंह खाती, अजय कुमार, अमित आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.