Move to Jagran APP

चीन के खिलाफ सड़क से सोशल मीडिया तक आक्रोश Dehradun News

लद्दाख की गलवन घाटी में चीन की कायराना हरकत के बाद से शहर में सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोगों में आक्रोश है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 08:47 PM (IST)
चीन के खिलाफ सड़क से सोशल मीडिया तक आक्रोश Dehradun News
चीन के खिलाफ सड़क से सोशल मीडिया तक आक्रोश Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। लद्दाख की गलवन घाटी में चीन की कायराना हरकत के बाद से शहर में सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोगों में आक्रोश है। हर जगह लोग चीनी सामान के विरोध और प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ देश के वीर शहीदों को नम आंखों से श्रद्धांजलि भी अर्पित कर रहे हैं।

loksabha election banner

हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने मियांवाला चौक पर चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका। कार्यकर्ताओं ने चीनी सामान न खरीदने की भी लोगों से अपील की। इस दौरान जिला संगठन मंत्री अंकुर कुमार, हिमांशु त्यागी, जितेंद्र राजपूत, जगदीश भट्ट, रेखा भट्ट, मोंटी वालिया, राहुल पंवार, रोहित व अन्य मौजूद रहे।

चीन के उत्पादों की जलाई होली

हिन्दू युवा वाहिनी ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया और वहां के उत्पादों की होली जलाई। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद वाधवा और महानगर अध्यक्ष जीतू रंधावा ने कहा कि शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। इस मौके पर सुमित सिंघल, शैलेंद्र चौहान, सुखपाल सिंह, उदय राजपुर, अरुण राजपूत, गौरव आदि मौजूद रहे।

चीनी सामान का बहिष्कार, अब स्वदेशी की डिमांड

बीते कुछ समय में चीन की हरकतों ने हर भारतवासी का गुस्सा बढ़ाने का काम किया है। अब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की नापाक हरकत ने आक्रोश की इस आग में घी डाल दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर बाजार में नजर आ रहा है। चीन के खिलाफ विरोध जताने के लिए लोग चीनी वस्तुओं का बहिष्कार कर उनके विकल्प के रूप में स्वदेशी को तवज्जो दे रहे हैं। इसमें भी अधिकांश लोगों की प्राथमिकता यह है कि लोकल को बढ़ावा दिया जाए।

लद्दाख में हुई घटना से राजधानी देहरादून समेत पूरा देश गुस्से में है, जिसका इजहार चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर किया जा रहा है। दून में कई जगह चीन के विरोध स्वरूप चीनी उत्पादों को जलाया भी गया। इंदिरा मार्केट स्थित रवि इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक रवि वाही ने बताया कि खिलौनों और इलेक्ट्रॉनिक्स के उत्पादों में 60 फीसद सामान चीन का बिकता है। क्योंकि, स्वदेशी उत्पादों के सापेक्ष चीनी सामान की कीमत काफी कम होती है। लेकिन, लॉकडाउन में चीन से माल नहीं आया। अब चीन की हरकतों से नाराज ग्राहक भी स्वदेशी की मांग कर रहे हैं। 

फिलहाल देश में निर्मित खिलौनों की बिक्री ज्यादा हो रही है। चीनी उत्पादों के बहिष्कार के सवाल पर रवि वाही ने कहा कि सरकार और संगठन के जो निर्देश होंगे, उनका पालन किया जाएगा। इंदिरा मार्केट में ही अनिल गिफ्ट शॉप के मालिक अनिल कुमार ने बताया कि चीन के रवैये से ग्राहकों के साथ व्यापारियों में भी रोष है। लोगों ने चीनी उत्पादों से तौबा करना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों में स्वदेशी खिलौने की ज्यादा बिक्री हुई। भविष्य में अगर सरकार स्वदेशी उत्पादों के मूल्य में कमी करेगी तो चीनी उत्पादों पर स्वदेशी भारी पड़ जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि लोग चीनी उत्पाद सिर्फ इसलिए खरीदते हैं, क्योंकि वह स्वदेशी की तुलना में सस्ते होते हैं। अनिल की दुकान में ही खरीदारी करने आए अजय बिष्ट ने कहा कि चीन का सामान खरीदकर हम उसकी जेब क्यों भरें। चीन हमारे सैनिकों का हत्यारा है। उन्होंने कहा कि वह जीवन में कभी चीनी उत्पाद नहीं खरीदेंगे। वहीं, पलटन बाजार में खिलौनों और कॉस्मेटिक की दुकान चलाने वाले रजत ने बताया कि होली से ही चीनी उत्पादों का बहिष्कार जारी है। तब से बाजार में न तो चीन का माल आया है और न मांग है।

चीनी उत्पादों के विज्ञापनों में अभिनय बंद करने की अपील

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने खेल व फिल्म अभिनेताओं से चीनी उत्पादों के विज्ञापनों में अभिनय बंद करने की अपील की है। कैट के प्रदेश अध्यक्ष राजीव घई ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया, महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने फिल्म अभिनेता और क्रिकेटरों से अपील की है कि वह चीनी उत्पादों के विज्ञापनों को बंद कर राष्ट्रीय आंदोलन ‘भारतीय सम्मान हमारा अभिमान’ के साथ जुड़े।

यह भी पढ़ें: भाजपा व हिजामं ने किया चीन के खिलाफ प्रदर्शन Dehradun News

कैट ने दिसंबर 2021 तक एक लाख करोड़ के आयात को कम करने का संकल्प लिया है। प्रदेश संगठन मंत्री जीएस आनंद, महिला महानगर अध्यक्ष गुरदीप कौर ने कहा कि सभी मिलकर देश हित में चीनी उत्पादन का बहिष्कार करें। वहीं, उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष तिलक राज बेहड़ के आह्वान पर दून में सभी सदस्यों ने घरों पर दिए जलाए और देश की सीमाओं की रक्षा के लिए शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें: India China LAC Border dispute: गंगोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों ने शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.