Move to Jagran APP

आरटीओ में सिंगल विंडो पर होंगे सभी काम, टैक्स, रजिस्ट्रेशन और परमिट के लिए भी लागू, आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर होगा काम

अब आरटीओ में आपको इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। परमिट से जुड़े कार्य के लिए अब एक ही काउंटर पर आवेदन होगा। वाहन चालकों को काउंटरों पर बार-बार लाइन में लगने से बचाने के लिए आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने दून आरटीओ दफ्तर में सिंगल विंडो सिस्टम लागू कराया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 04:49 PM (IST)
आरटीओ में सिंगल विंडो पर होंगे सभी काम, टैक्स, रजिस्ट्रेशन और परमिट के लिए भी लागू, आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर होगा काम
: अब आरटीओ में आपको इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: अब आरटीओ में आपको इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। सिंगल विंडो सिस्टम के तहत वाहन के टैक्स, री-रजिस्ट्रेशन और परमिट से जुड़े कार्य के लिए अब एक ही काउंटर पर आवेदन होगा। आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर कार्य पूरा होने के बाद आवेदक को उसके प्रमाणपत्र सौंप दिए जाएंगे।

loksabha election banner

अब तक दफ्तर में अलग-अलग काउंटर पर जाना पड़ रहा था।

वाहन चालकों को काउंटरों पर बार-बार लाइन में लगने से बचाने के लिए आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने दून आरटीओ दफ्तर में सिंगल विंडो सिस्टम लागू कराया है। इसमें एक ही काउंटर पर वाहन का टैक्स जमा करने, बैंक लोन चुकता होने के बाद वाहन अपने नाम कराने, वाहन को बेचने के बाद दूसरे मालिक के नाम कराने समेत डुप्लीकेट आरसी और री-रजिस्टे्रशन कराने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही वाहन के नए परमिट, पुराने परमिट की वैधता या उससे जुड़े समस्त कार्य भी एक ही काउंटर पर होंगे। इन कार्यों के लिए अब तक दफ्तर में अलग-अलग काउंटर पर जाना पड़ रहा था।

कई बार बाबू नहीं मिलते थे या फिर कुछ न कुछ कमी निकालकर वह आवेदक को टरका देते थे, लेकिन सिंगल विंडो पर ऐसा नहीं होगा। सिंगल विंडो सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को एक ही काउंटर पर जाकर सीधे फाइल जमा करानी होगी।

कागज पूरे, टैक्स की रसीद जमा है तो हाथोंहाथ फाइल होगी जमा

काउंटर पर बैठा बाबू फाइल चेक करेगा व अगर उसमें कोई कमी हुई तो बता देगा। फाइल में अगर सभी कागज पूरे हैं व टैक्स की रसीद जमा है तो हाथोंहाथ फाइल जमा कर ली जाएगी। फिर आपको एक रसीद मिल जाएगी और तीन दिन बाद आपका कार्य हो जाएगा। आरटीओ ने बताया कि फाइल आवेदन सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक किया जा सकता है, जबकि कार्य पूरा होने के बाद आरसी और परमिट के कागजात दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे के बीच मिलेंगे।

डीएल, फिटनेस के लिए पहले से है सुविधा

ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन की फिटनेस व नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ दफ्तर में पहले से सिंगल विंडो सिस्टम है। आरटीओ ने बताया कि जो विंडो पहले से काम कर रही हैं, उन पर आवेदन यथावत रहेंगे। सिर्फ टैक्स व परमिट से जुड़े कार्यों के लिए नई विंडो शुरू की गई है।

Uttarakhand News : चीन सीमा से सटी दो सड़कों को की हरी झंडी, रोपवे के प्रस्ताव अगली बैठक के लिए टले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.