Move to Jagran APP

लोकसभा में अजय भट्ट ने उठाया कश्मीर से लापता सैनिक का मसला

नैनीताल से सांसद अजय भट्ट ने कश्मीर के गुलमर्ग से लापता उत्तराखंड निवासी गढ़वाल राइफल्स के हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी का पता लगाकर उनकी सकुशल वापसी पर जोर दिया है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:49 AM (IST)
लोकसभा में अजय भट्ट ने उठाया कश्मीर से लापता सैनिक का मसला
लोकसभा में अजय भट्ट ने उठाया कश्मीर से लापता सैनिक का मसला

देहरादून, राज्य ब्यूरो। नैनीताल से सांसद अजय भट्ट ने कश्मीर के गुलमर्ग से लापता उत्तराखंड निवासी गढ़वाल राइफल्स के हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी का पता लगाकर उनकी सकुशल वापसी के प्रयासों में तेजी लाने पर जोर दिया है। उन्होंने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मसला उठाया। साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस सिलसिले में मुलाकात की। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र भी भेजा है।

loksabha election banner

सांसद अजय भट्ट ने लोकसभा में कहा कि देहरादून निवासी हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी आठ जनवरी को कश्मीर के गुलमर्ग में तैनाती के दौरान लापता हो गए थे। ये भी आशंका जताई जा रही कि वह फिसलकर पाकिस्तान की सीमा में चले गए। तब से उनका परिवार दुखी है। नेगी के स्वजनों समेत उत्तराखंड सरकार से लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा चिंता जताई जा रही है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस संबंध में उचित कार्यवाही कर रही है, लेकिन स्वजनों की चिंता स्वाभाविक है और इसकी पीड़ा हमें भी लगातार है। लिहाजा, इस मामले में त्वरित कार्रवाई होनी आवश्यक है। किसी भी तरह हवलदार नेगी का पता लगाने के साथ ही उनकी सकुशल वापसी के लिए प्रयासों में तेजी लाई जाए।

भट्ट के अनुसार उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात कर उनसे गढ़वाल राइफल्स के जवान नेगी की तत्काल खोजबीन बढ़ाने को अपने स्तर से त्वरित कार्यवाही के निर्देश जारी करने का आग्रह किया। यह भी आग्रह किया कि किसी सक्षम अधिकारी को निर्देशित किया जाए कि वह लापता सैनिक के स्वजनों को समय-समय पर इस संबंध में होने वाली कार्यवाही से अवगत कराए।

हरीश रावत दिल्ली में चुनाव प्रचार में डटे

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मंगलवार को दिल्ली पहुंच गए। वह दो दिन दिल्ली में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: संगठनों ने उठाई लापता जवान की सकुशल वापसी की मांग, शिव सेना से फूंका केंद्र का पुतला

वह दिल्ली में चुनाव प्रचार करेंगे। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में उत्तराखंड से अधिक लोगों से व्यक्तिगत तौर पर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में काफी लोगों के परिचित दिल्ली में हैं। उनके कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करने से चुनाव में पार्टी को फायदा मिलेगा।

सियाचिन में तैनात टिहरी के जवान का निधन

सियाचिन में तैनात टिहरी गढ़वाल के साबली गांव निवासी हवलदार रमेश बहुगुणा ने चंडीगढ़ आर्मी अस्पताल में अंतिम सांस ली। बर्फ लगने के कारण तबीयत बिगड़ने पर दो दिन पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सहायक सैनिक कल्याण अधिकारी डीएस बागड़ी ने बताया कि चंबा ब्लॉक के साबली गांव निवासी रमेश बहुगुणा महार रेजिमेंट में हवलदार के पद पर तैनात थे। इन दिनों उनकी पोस्टिंग सियाचिन में थी। जवान के स्वजन गौरव डोभाल ने बताया कि बर्फ लगने के कारण तबीयत बिगड़ने पर दो दिन पहले हवलदार बहुगुणा को चंडीगढ़ आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मंगलवार को उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। बताया कि जवान की पार्थिव देह को उनके पैतृक गांव साबली लाया जा रहा है। हवलदार बहुगुणा वर्ष 2002 में सेना में भर्ती हुए थे। उनकी पत्नी दोनों बच्चों के साथ गांव में ही रहती हैं। उनके आकस्मिक निधन की खबर स्वजन सदमे में हैं। साथ ही गांव में भी शोक की लहर व्याप्त है।

यह भी पढ़ें: बर्फीले तूफान में दोस्त के लापता होने की सूचना खींच लाई दून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.