Move to Jagran APP

Uttarakhand Forest Fire News: वायु सेना के एमआइ 17 हेलीकाप्टर से नरेंद्रनगर रेंज में बुझाई गई जंगल की आग

Uttarakhand Forest Fire News मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में जंगल की आग के प्रकोप को कम करने के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता से प्रयास कर रही है। भारत सरकार ने वायु सेना के हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए हैं। आज एक हेलीकाप्टर का उपयोग किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:08 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:07 PM (IST)
Uttarakhand Forest Fire News: वायु सेना के एमआइ 17 हेलीकाप्टर से नरेंद्रनगर रेंज में बुझाई गई जंगल की आग
वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर ने उत्‍तराखंड में जंगलों में लगी आग को बुझाने का आपरेशन शुरू किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून।  Uttarakhand Forest Fire News मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में जंगल की आग के प्रकोप को कम करने के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसके लिए हर जरूरी और उपलब्ध संसाधन का उपयोग किया जा रहा है। भारत सरकार ने वायु सेना के हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए हैं। आज सोमवार को एक एमआइ 17 हेलीकाप्टर का उपयोग किया गया। गढ़वाल में आज टिहरी जनपद अंतर्गत नरेंद्रनगर वन प्रभाग की नरेंद्रनगर रेंज में जंगल की आग को बुझाने का कार्य किया गया। दूसरा हेलीकाप्टर हल्द्वानी पहुंच चुका है। उसका भी उपयोग किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मांग किए जाने पर प्राथमिकता से तत्काल एमआइ 17 हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। गौरतलब है कि रविवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात कर उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए हेलीकाप्टर दिए जाने का अनुरोध किया था।    

prime article banner

वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि जंगल की आग को रोकने के लिए वन विभाग तत्पर है। विभाग के अधिकारियों और कर्मचरियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। स्थानीय लोगों का भी सहयोग लिया जा रहा है।

प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय, नरेंद्रनगर वन प्रभाग, मुनिकीरेती की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वायु सेना के एमआइ 17 हेलीकाप्टर के माध्यम से जंगलों में आग को बुझाने की कवायद प्रारंभ की गई।  जिसके प्रारंभिक चरण में गढ़वाल में आज टिहरी जनपद अंतर्गत नरेंद्रनगर वन प्रभाग की नरेंद्रनगर रेंज में अदवाणी क सं-04 एवं तमियार (फकोट ब्लॉक, टिहरी) में वनाग्नि को बुझाने का कार्य किया गया। सुबह 8: 30 बजे हेलीकॉप्टर देहरादून एयरपोर्ट पर उतरा। 

प्रारंभिक तैयारियों के पूर्ण होने के उपरांत प्रातः 10 बजे एयर ऑपरेशन प्रारंभ किया गया, जिसमें प्रारंभिक रैकी कार्य प्रभावित क्षेत्रों के ऊपर दो बार किया गया। इसके बाद कोटी कॉलोनी, टिहरी झील से 5000 लीटर की बकेट में पानी भरकर आग से प्रभावित जंगलों में पानी का चार सोर्टियों के माध्यम से दो बार 10,000 लीटर पानी का छिड़काव कर जंगल की आग को नियंत्रित किया गया। 

एयर ऑपरेशन दोपहर 12: 40 बजे तक जारी रहा। इसके बाद में प्रतिकूल मौसम के कारण ऑपरेशन को रोकना पड़ा। मंगलवार को दोबारा प्रातः काल में ही पुनः ऑपरेशन किया जाएगा। इस संपूर्ण ऑपरेशन में वायु सेना के साथ ही उत्तराखंड सरकार के विभिन्न महकमों यथा-वन विभाग, सिविल एविएशेन विभाग, जिला प्रशासन, एवं स्थानीय स्टाफों की ओर से सहयोग प्रदान किया गया। 

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Forest Fire: तो बदलेंगे जंगलों को आग से होने वाली क्षति के मानक

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.