Move to Jagran APP

पास के लिए जिला पंचायत सदस्य के एजेंटों को भागना पड़ा दून Dehradun News

शुक्रवार को पोलिंग एजेंटों को पास जारी किए। कुछ जिला पंचायत सदस्य के पोलिंग एजेंटों को पास के लिए देहरादून की दौड़ लगानी पड़ी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 04:42 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 04:42 PM (IST)
पास के लिए जिला पंचायत सदस्य के एजेंटों को भागना पड़ा दून Dehradun News
पास के लिए जिला पंचायत सदस्य के एजेंटों को भागना पड़ा दून Dehradun News

डोईवाला, जेएनएन। शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में 21 अक्टूबर को मतगणना का कार्य संपन्न होना है। जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है। शुक्रवार को पोलिंग एजेंटों को पास जारी किए। कुछ जिला पंचायत सदस्य के पोलिंग एजेंटों को पास के लिए देहरादून की दौड़ लगानी पड़ी। पोलिंग एजेंटों ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। 

prime article banner

मतगणना स्थल के पास के लिए प्रत्याशियों उनके एजेंटों के फॉर्म पिछले दिनों से जमा किए जा रहे थे। शुक्रवार को विकासखंड से पास जारी होने थे। इसके लिए सुबह से ही प्रत्याशियों व पोलिंग एजेंटों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। जिनको पास देने का कार्य भी चलने लगा। जिला पंचायत सदस्य के पोलिंग एजेंट को पास जारी करने अचानक बंद कर दिए गए। बताया गया कि अब पास देहरादून से जारी होंगे।

इस पर पोलिंग एजेंट भड़क उठे। उन्होंने बदलाव संबंधी सूचना पहले नहीं दिए जाने पर रोष जताया। इसके बाद पोलिंग एजेंट देहरादून को रवाना हो गए। रिटर्निंग अधिकारी यशवंत सिंह चौधरी ने बताया कि अंतिम समय में उच्चाधिकारियों ने जिला पंचायत के पोलिंग एजेंटों के पास जिला पंचायत देहरादून से बनाए जाने के निर्देश दिए गए थे। इसलिए डोईवाला विकासखंड से पास जारी करने का कार्य रोक दिया गया। 

बांट दिए थे गलत फार्म 

विकासखंड में जिला पंचायत, ग्राम प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य के पोलिंग एजेंटों ने पास के लिए फॉर्म बांटे गए थे। आवेदन जमा होने के दौरान कई फॉर्मों को गलत बताते हुए दोबारा आवेदन करने के लिए कहा गया था। 

मतगणना एजेंट के लिए नहीं मिल पाए फार्म 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए पास बनवाने को एजेंट शुक्रवार को विकासनगर ब्लॉक कार्यालय पर आए, लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर व बीडीओ के देहरादून ट्रेनिंग में जाने के कारण उन्हें न फार्म मिले और न ही पास। बीडीओ मीना बिष्ट ने कहा कि शनिवार को एजेंट फार्म वितरित किए जाएंगे और ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के एजेंटों के लिए फार्म ब्लॉक कार्यालय से मिलेंगे और जिला पंचायत सदस्य पद के एजेंटों के लिए फार्म और पास देहरादून से बनेंगे। 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना कालसी, चकराता, विकासनगर और सहसपुर ब्लॉक में होगी। 21 अक्टूबर को होने वाली त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए जहां अधिकारियों और कर्मचारियों ने तैयारियां तेज कर दी। वहीं, मतगणना के लिए सहसपुर और विकासनगर में 14-14, चकराता में 11 और कालसी में 13 टेबल लगायी गई हैं। हर टेबल पर पांच कर्मियों की तैनाती रहेगी। चकराता ब्लॉक में मतगणना के लिए 11 टेबल लगाई जाएंगी।

रिटर्निंग ऑफिसर बीडी भट्ट और बीडीओ अनीता पंवार ने बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी है। विकासनगर ब्लॉक में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाकर 15 राउंड में मतगणना कराई जाएंगी। विकासनगर ब्लॉक के रिर्टनिंग ऑफिसर चंद्रकिशोर और बीडीओ मीना बिष्ट ने बताया कि हर टेबल पर पांच कर्मियों की तैनाती रहेगी।

सहसपुर ब्लॉक में मतगणना के लिए 14 टेबल लगा दी गई है, जहां पर 15 राउंड में मतगणना करायी जाएगी। सहसपुर के रिर्टनिंग ऑफिसर संदीप वर्मा और बीडीओ शकुंतला शाह ने बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कालसी ब्लॉक में मतगणना के लिए 13 टेबल लगाई गई है। जहां पर दस राउंड में मतगणना करायी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: तीसरे और अंतिम चरण में 69.59 फीसद मतदान

ब्लॉक में कितना हुआ था मतदान मतदान 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कालसी ब्लॉक में हुए मतदान में कालसी ब्लॉक में कुल 56053 में से 40548 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, यहां पर 72.34 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि सहसपुर ब्लॉक में 104689 कुल वोटरों में से 83850 वोटरों ने मतदान किया था, यहां पर 80.09 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के तीसरे चरण में चकराता ब्लॉक क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर 52209 मतदाताओं में से 41485 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिसमें 18976 वोटर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अंतिम चरण के मतदान के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के आरक्षण पर नजरें

चकराता में 79.46 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि विकासनगर ब्लाक क्षेत्र में 115269 कुल मतदाताओं में से 94772 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसमें 65661 महिला वोटर शामिल रही। विकासनगर ब्लाक क्षेत्र में 81.36 प्रतिशत मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तिथि में बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.